आंवला पावडर के उपयोग फायदे और घर पर बनाने कि विधि Amla Powder benefits in hindi

By | April 14, 2020

आंवला पाउडर क्या होता है? What is Amla Powder

 
नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे आमला पाउडर (Amla Powder) के बारे में । दोस्तों आमला पाउडर आमला से बनाया जाता है । आमला एक ऐसा खाद्य पदार्थ हैं जिसे शायद ही कोई व्यक्ति ना जानता हो, क्योंकि आमला मुरब्बे के रूप में, अचार के रूप में, कैंडी के रूप में बाजार में उपलब्ध है ।
 
खासकर की आंवले का मुरब्बा तो बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है । कहा भी जाता है कि आंवले का मुरब्बा खाया करो दिमाग तेज हो जाएगा । दोस्तों आमला से ही आंवले का पाउडर बनाया जाता है, जिसमें अनेक पोषक तत्व होते हैं तथा यह पावडर अनेक बीमारियों को दूर करने में प्रयोग किया जाता है । आमला में विटामिन सी, आयरन एवं कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है ।
 

घर पर आमला पाउडर कैसे बनाएं How to make Amla Powder at home


वैसे तो आप बाजार से भी आमला पाउडर ला सकते हैं,  लेकिन बाजार का आंवला पाउडर गुणवत्ता में उतना अच्छा नहीं होता है जितना घर का बना हुआ आमला पाउडर होता है । आप घर पर बने हुए आमला पाउडर पर पूरा विश्वास कर सकते हैं तथा यह बाजार के आमला पाउडर से ज्यादा फायदेमंद भी होता है । तो जानते हैं आप घर पर आमला पाउडर कैसे बना सकते हैं ।
 

आमला पाउडर को बनाने की विधि Amla Powder method of preparation

    • घर पर आमला पाउडर बनाना बहुत आसान है । इसके लिए आप आवश्यकतानुसार ताजा आमला बाजार से ले आए तथा इन्हें अच्छी तरह धोकर साफ कर ले ।
    • इसके पश्चात इनके चाकू की सहायता से टुकड़े कर लें तथा किसी  बड़े पतीले में डालकर अच्छी तरह उबाल लें ।
    • जब आमला ठंडे हो जाएं तो आमले में से बीज निकाल कर फेंक दें तथा आमला को धूप में 10 से 15 दिन तक अच्छी तरह सुखाएं ।
    • धूप में सूख कर आमला सख्त एवं काले रंग का दिखने लगेगा । इन्हें धूप में अच्छी तरह सुखाना जरूरी है ।
    • इसके पश्चात सबसे पहले किसी हमाम दस्ते में इन्हें पीस लें और उसके पश्चात मिक्सी की सहायता से इसका बारीक मिश्रण कर लें ।
    • आंवले का पाउडर बनकर तैयार है । अब आप इसे सेवन कर सकते हैं ।
    • यह आंवले का पाउडर 1 वर्ष तक सही रहता है, इसलिए बहुत ज्यादा पाउडर ना बनाएं केवल आवश्यकता के अनुसार ही आंवला पाउडर बनाएं ।
 

आमला पाउडर के फायदे Amla Powder benefits in hindi


दोस्तों जहां आमला स्वाद के दृष्टिकोण से अचार एवं मुरब्बे के रूप में प्रयोग किया जाता है, वहीं दूसरी ओर आमला पाउडर के अनेक औषधीय गुण भी होते हैं । तो आइए विस्तार से बात करते हैं आमला के फायदे के बारे में ।
 

गले की खराश ठीक करने में लाभकारी आमला पाउडर Amla Powder benefits in troat infection in hindi  


यदि आमला पाउडर को अदरक चूर्ण और शहद के साथ मिलाकर प्रयोग किया जाए तो गले की खराश और हल्की-फुल्की खांसी में बहुत जल्दी लाभ मिल जाता है ।
 

ऊर्जा दायक आमला चूर्ण

Amla Powder benefits for energy booster in hindi


आमला चूर्ण के नियमित प्रयोग से शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा की प्राप्ति होती है तथा मांसपेशियां भी मजबूत होती है । आमला पाउडर हमारे शरीर में से प्रोटीन को अवशोषित करता है तथा कैलोरी को बर्न करने में मददगार साबित होता है । साथ-साथ यह यूरिक एसिड को भी कम करता है ।
 

हृदय रोग में लाभकारी आमला चूर्ण

Amla Powder benefits in heart problems in hindi


आमला चूर्ण हृदय रोग में बहुत अधिक लाभकारी सिद्ध होता है । हृदय रोग का सबसे प्रमुख कारण कोलेस्ट्रोल का बढ़ना होता है । कोलस्ट्रोल बढ़ने के कारण रक्त मोटा हो जाता है । हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने से हृदय को खून को पंप करने में दिक्कत होती है, जो हृदय समस्याओं का प्रमुख कारण है ।
 
आमला चूर्ण का नियमित प्रयोग करने से कोलेस्ट्रोल कम होता है, जिससे खून भी पतला रहता है तथा हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल भी नहीं जानता है । जिससे हमारा हृदय बिल्कुल स्वस्थ रहता है । 40 साल की उम्र के बाद आंवले का मुरब्बा या आमला चूर्ण जो भी आपको अच्छा लगे अपने स्वाद के अनुसार जरूर सेवन करना चाहिए ।
 

मोतियाबिंद में लाभकारी आमला चूर्ण

Amla Powder benefits in eye problems in hindi


आमला चूर्ण का नियमित सेवन करने से आंखों की रोशनी में भी वृद्धि होती है । एक अध्ययन में पाया गया है जो लोग नियमित रूप से आंवले का सेवन करते हैं उनकी आंखों की रोशनी अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा होती है तथा ऐसे लोगों को चश्मा भी बहुत अधिक उम्र में जाकर लगता है । आमला चूर्ण के नियमित सेवन से आंखों में खुजली होना, आंखों में पानी आना तथा आंखों की अन्य समस्याओं में भी लाभ मिलता है ।
 

रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने में लाभकारी आमला चूर्ण 

Amla Powder benefits to boost immunity system in hindi


आमला चूर्ण में विटामिन सी, कैल्शियम तथा अन्य एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी सिस्टम को बहुत अधिक मजबूती प्रदान करते हैं । आमला चूर्ण में कैल्शियम भी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे हमारी हड्डियां भी मजबूत होती हैं । इसके अतिरिक्त अल्सर, पित्ताशय की पथरी तथा पीलिया जैसी बीमारियों में भी आमला चूर्ण का लाभ देखा गया है ।


त्वचा रोगों में लाभकारी आमला चूर्ण

Amla Powder benefits in skin problems in hindi


आमला चूर्ण त्वचा से जुड़ी हुई बीमारियों में भी फायदा करता है । आंवले का मुरब्बा या आमला चूर्ण का नियमित सेवन करने से त्वचा पर काले धब्बे, चेहरे की झाइयां तथा झुरिया आदि में लाभ देखा गया है । आमला चूर्ण विटामिन सी एवं एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है ।
 

बालों के लिए फायदेमंद आमला चूर्ण

Amla Powder benefits in hair problems in hindi


आमला चूर्ण में अनेक ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनका हमारे बालों पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है । बालों का असमय सफेद होना, बालों का झड़ना, टूटना या दो मुंहे बालों का होना आदि समस्याओं में आमला पाउडर का नियमित सेवन करने से बहुत अधिक लाभ देखा गया है ।
 

आमला पाउडर के गुण Amla powder properties in hindi


आमला पाउडर में निम्न गुण पाए जाते हैं ।
 
एंटी ऑक्सीडेंट गुण जैसा कि हमने आपको बताया आमला पाउडर में विटामिन सी तथा एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती है ।  एंटी ऑक्सीडेंट का अर्थ होता है शरीर की त्वचा को मुक्त कणों से बचाना । यही कारण है की अमला पाउडर का प्रयोग करने से हमारी इम्यूनिटी सिस्टम एवं त्वचा तथा बालों से संबंधित बीमारियों में काफी लाभ मिलता है ।
 
एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आमला में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं । यही कारण है की आमला चूर्ण का प्रयोग करने से बहुत ज्यादा एसिड बनना, छाती में जलन होना में बहुत ज्यादा लाभ देखा गया है । यदि आपकी छाती में जलन रहती हो या एसिड बहुत ज्यादा बनता हो या अल्सर की समस्या हो तो आपको आमला पाउडर या आंवले का मुरब्बा का नियमित सेवन करना चाहिए ।
 
एंटी एजिंग गुण आमले में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं । जिस कारण आमला चूर्ण का नियमित सेवन करने से यह आपकी बढ़ती उम्र में आने वाली समस्याओं को कंट्रोल करने में मदद करता है । जैसे बालों का असमय सफेद होना या झड़ना, चेहरे पर झुरिया आना तथा शरीर में एनर्जी लेवल का कम होना ।
 
एंटी डायबिटिक गुण आमला पाउडर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं ।
 
रक्तशोधक गुण अमला पाउडर का नियमित सेवन करने से हमारा खून साफ रहता है । क्योंकि आमला पाउडर में विटामिन सी तथा एक्सीडेंट एक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं ।
 

आमला पाउडर की प्रयोग विधि Amla powder uses in hindi


आमला पाउडर को अलग-अलग समस्याओं में लेने की विधि अलग अलग होती है । नीचे हमने आमला पाउडर लेने का विस्तृत वर्णन किया है ।
 
यदि आपको सर्दी खांसी जुखाम हो या गले में खराश हो तो आप आमला पाउडर को अदरक के रस नींबू के रस तथा शहद के साथ मिलाकर चाट सकते हैं । आप आमला पाउडर के स्थान पर आंवले का मुरब्बा भी सेवन कर सकते हैं ।
 

आमला पाउडर की मात्रा Amla powder dosage in hindi

 
आमला पाउडर को आप दिन में दो बार आधा से एक चम्मच हल्के गुनगुने पानी से ले सकते हैं ।
 

अमला पाउडर के दुष्प्रभाव Amla powder side effects in hindi


आमला पाउडर एक पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक एवं सुरक्षित होती है तथा सामान्यतः इसका कोई भी दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है । लेकिन अनियमित मात्रा में लेने पर इसके निम्न दुष्प्रभाव हो सकते हैं ।
 
    • हाइपर एसिडिटी की समस्या हो सकती है
    • वजन घट सकता है
    • चक्कर आ सकते हैं
    • सिर दर्द हो सकता है
    • उल्टी आ सकती है
 
तो दोस्तों, ये हमने आपको आंवला पावडर के बारे में बताया । यदि आपका कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं ।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *