Nimesulide Tablets 100mg के फायदे उपयोग एवं साइड इफ़ेक्ट

By | July 18, 2020

Nimesulide Tablets 100mg क्या है?

Nimesulide Tablets 100mg एक गैर एस्टेरॉयड एंटी इन्फ्लेमेटरी दवा है जो मुख्य रूप से बुखार एवं दर्द को दूर करने के लिए सफलतापूर्वक प्रयोग की जाती है । इस दवा में मुख्य तत्व निमोस्लाइड होता है ।

यह दवा प्रोस्टैग्लैंडीन और साइक्लोक्सीजिनाज (COX) के स्तर को कम करने में मददगार होती है, जिस कारण इस दवा का सेवन करने से तीव्र दर्द बुखार, सिर दर्द, दांतों में दर्द, ऑपरेशन या सर्जरी के बाद होने वाला दर्द, प्राइमरी डिस्मेनोरिअ (Primary Dysmenorrhea; मासिक धर्म के दौरान दर्द), ओस्टियो आर्थराइटिस, रूमेटाइड अर्थराइटिस, अर्थ्रालगिअ (Arthralgia; जोड़ो में दर्द) जैसी समस्याओं में  बहुत अच्छा आराम मिलता है ।

Nimesulide Tablets एक तीव्र दर्द निवारक दवा है जो दर्द को बड़ी तेजी से दूर करती है तथा 10 से 15 मिनट में ही राहत प्रदान करती है । लेकिन इस दवा के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं, इसलिए लगातार इस दवा का सेवन करने से गंभीर दुष्परिणाम भी प्रकट हो सकते हैं ।

साइक्लोक्सीजिनाज (COX) जो कि एक प्रकार का एंजाइम होता है प्रोस्टाग्लैंडइन नामक योगिक का संश्लेषण करती है । प्रोस्टाग्लैंडइन योगिक के कारण ही शरीर में जोड़ों में दर्द, सूजन एवं अन्य प्रकार के दर्द पैदा होते हैं ।

निमोस्लाइड 100 एमजी टेबलेट का सेवन करने से साइक्लोक्सीजिनाज (COX) नामक रसायन नष्ट होता है जिसके कारण यह सभी लक्षण भी धीरे-धीरे करके कम हो जाते हैं और रोगी को बहुत अच्छा मिलता है ।

इस टैबलेट की 1 दिन में अधिकतम संभावित खुराक एक से दो टेबलेट होती हैं । इस दवा को भोजन के बाद ही लिया जाना चाहिए । 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इस दवा को नहीं देना चाहिए ।

इस दवा को गठिया बाय या अन्य पुरानी बीमारियों में नहीं देना चाहिए क्योंकि इस दवा का लगातार लंबे समय तक सेवन करने से इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं । इसे कभी कभी होने वाले दर्द या बुखार में ही प्रयोग किया जाना चाहिए ।

इस औषधि को अधिक मात्रा में सेवन करने पर एसिडिटी, मतली, उल्टी, पेट में ऐठन जैसे सामान्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं । कुछ मामलों में चक्कर आना, लिवर से संबंधित समस्याएं, एवं सास की समस्याएं भी हो सकती हैं ।

इसके अलावा स्टीवन जॉनसन सिंड्रोम एवं त्वचा पर चकत्ते पड़ना जैसे दुष्परिणाम भी हो सकते हैं । यह दवा गर्भ में पल रहे शिशु एवं नवजात शिशु के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है । इसलिए गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए ।

Nimesulide Tablets के घटक द्रव्य

निमेसुलाइड (Nimesulide)

Nimesulide Tablets के फायदे एवं उपयोग

  1. बुखार
  2. सिरदर्द
  3. दांत में दर्द
  4. जोड़ों में दर्द
  5. मांसपेशियों में दर्द
  6. ऑस्टियोआर्थराइटिस
  7. रूमेटाइड आर्थराइटिस
  8. एंकायलूजि़ग स्‍पांडेलाइटिस
  9. गाउट
  10. टांगों में दर्द
  11. बदन दर्द
  12. गर्दन में दर्द
  13. कलाई में दर्द
  14. दर्द
  15. डिसमेनोरिया
  16. मध्यम से गंभीर दर्द
  17. माइग्रेन
  18. ब्रूसिटिस
  19. टेडिनाइटिस

Nimesulide Tablets की सेवन विधि एवं मात्रा

वयस्कों को एक बार में दी जाने वाली Nimesulide 100 Mg Tablet की अधिकतम खुराक बुजुर्ग व्यक्ति को एक बार में दी जाने वाली Nimesulide 100 Mg Tablet की अधिकतम खुराक
100 mg मात्रा तक व्यस्क ले सकते है। वृद्ध व्यक्ति 100 mg तक लें।
बच्चों को एक बार में दी जाने वाली Nimesulide 100 Mg Tablet की अधिकतम खुराक 24 घंटे की अवधि में Nimesulide 100 Mg Tablet की कितनी अधिकतम खुराक ली जाना चाहिए?
Banned for Pediatric मात्रा बच्चों को देनी चाहिए। दिनभर में 200 – 400 mg मात्रा का सेवन करें।
Nimesulide 100 Mg Tablet को कब लेना चाहिए? Nimesulide 100 Mg Tablet को कैसे लिया या इस्तेमाल किया जाना चाहिए?
इसको काम शुरू करने में 1 hr का समय लगता है। कोई भी दवा निश्चित समय अवधि तक ही काम करती है। इसका भी 5 hours तक ही प्रभाव रहता है।

Nimesulide Tablets के नुकसान दुष्प्रभाव एवं साइड इफ़ेक्ट

  1. पेट दर्द
  2. मतली या उलटी
  3. बदहजमी
  4. कब्ज
  5. दस्त
  6. पेट की गैस
  7. पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द
  8. रक्त विकार
  9. स्टीवन-जॉनसन सिंड्रोम
  10. त्वचा पर चकत्ते

Nimesulide Tablets के विपरीत संकेत

यदि आपको निम्न में से कोई भी समस्या है तो आप इस दवा का सेवन न करें वर्ना गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं

  1. एलर्जी
  2. लिवर रोग

Nimesulide Tablets से सम्बंधित प्रश्न

क्या Nimesulide 100 Mg Tablet का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?

शोध कार्य न हो पाने की वजह से Nimesulide 100 Mg Tablet के हानिकारक प्रभावों के बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं हैं।

क्या Nimesulide 100 Mg Tablet का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?

कुछ समय से स्तनपान कराने वाली महिला को Nimesulide 100 Mg Tablet से किस तरह के प्रभाव होंगे इस विषय पर किसी भी विशेषज्ञ का कोई मत नहीं हैं। इसलिए डॉक्टर से परार्मश के बाद ही इसका सेवन करें।

Nimesulide 100 Mg Tablet का प्रभाव गुर्दे पर क्या होता है?

किडनी पर Nimesulide 100 Mg Tablet के दुष्प्रभावों का असर होता है इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसको किसी भी हाल में न लें।

Nimesulide 100 Mg Tablet का जिगर (लिवर) पर क्या असर होता है?

Nimesulide 100 Mg Tablet को लेने से लीवर पर घातक परिणाम भी होते है। इसलिए इसको लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

क्या ह्रदय पर Nimesulide 100 Mg Tablet का प्रभाव पड़ता है?

हृदय पर Nimesulide 100 Mg Tablet का हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है, ऐसी कोई स्थिति होने पर आप दवा न लें और इस बारे में अपने डॉक्टर से अच्छे से पुष्टी करने के बाद ही यह दवा लें।

क्या Nimesulide 100 Mg Tablet आदत या लत बन सकती है?

Nimesulide 100 Mg Tablet की लत नहीं लगती, लेकिन फिर भी आपको इसे लेने से पहले सर्तकता बरतनी बेहद जरूरी है और इस विषय पर डॉक्टरी सलाह अवश्य लें।

क्या Nimesulide 100 Mg Tablet को लेते समय गाड़ी चलाना या कैसी भी बड़ी मशीन संचालित करना सुरक्षित है?

हां, Nimesulide 100 Mg Tablet को लेने के बाद आपको चक्कर या नींद नहीं आती हैं, तो आप वाहन को चलाने व मशीन पर काम करने का काम भी कर सकते हैं।

क्या Nimesulide 100 Mg Tablet को लेना सुरखित है?

हां, परंतु इसको लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना जरूरी है।

क्या मनोवैज्ञानिक विकार या मानसिक समस्याओं के इलाज में Nimesulide 100 Mg Tablet इस्तेमाल की जा सकती है?

नहीं, मस्तिष्क विकार में Nimesulide 100 Mg Tablet का उपयोग कारगर नहीं है।

क्या Nimesulide 100 Mg Tablet को कुछ खाद्य पदार्थों के साथ लेने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?

शोध कार्यों न हो पाने के कारण इस बारे में कहना मुश्किल है कि Nimesulide 100 Mg Tablet और खाने को साथ में लेने से क्या असर होगा।

जब Nimesulide 100 Mg Tablet ले रहे हों, तब शराब पीने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्या?

Nimesulide 100 Mg Tablet व शराब का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट क्या है ?

निमेसुलाइड टैबलेट सूजन को कम करने वाली और दर्द से राहत दिलाने वाली (non-steroidal anti-inflammatory drug (NSAID)) दवा है। जिसे हेलसिंन हेल्थकेयर (Helsinn Healthcare) द्वारा विकसित किया गया है। यह साइक्लोक्सीजेनेस – 2 (cyclooxygenase – 2) एंजाइम अवरोधक होता है और इसका प्रयोग सूजन और दर्द से जुडी समस्याओं के इलाज़ के लिए किया जाता है |

निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट कैसे काम करती है ?

निमेसुलाइड टैबलेट साइक्लोक्सीजेनेस (cyclo-oxygenase) नामक एंजाइम को रोकने का काम करता है। साइक्लोक्सीजेनेस (cyclo-oxygenase) प्रोस्टाग्लैंडिंस (prostaglandins) नामक रसायन को उत्तपन करता है जो शरीर में सूजन और दर्द का मुख्य कारण होता है। निमेसुलाइड टैबलेट इस रसायन के उत्त्पादन को रोककर सूजन और दर्द से आराम दिलाता है।

निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट का अधिक मात्रा में सेवन करने पर क्या करें ?

निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट का अधिक मात्रा में सेवन करने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि इस दवा का अधिक मात्रा में सेवन करने से गुर्दे ख़राब और पेट से खून बहना (stomach bleeding) जैसी समस्यांओ के साथ-साथ और भी कई गंभीर समस्या हो सकती है।

निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट की Expired दवा का उपयोग करने पर क्या होता है ?

निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट की Expired दवा का उपयोग करने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि expired दवा का प्रयोग करने से आपके स्वास्थ पर गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं। क्योंकि Expired होने के बाद दवा अपना काम करना बंद कर देती है और आपके शरीर को हानि पंहुचा सकती है।

क्या निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट का उपयोग बच्चे कर सकते हैं ?

निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट का उपयोग 12 साल से कम उम्र के बच्चों को बिलकुल नहीं करना चाहिए और 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए भी डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा का उपयोग करना हानिकारक हो सकता है।

क्या निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट के उपयोग से नींद आती है ?

नहीं इस दवा के प्रयोग से नींद नहीं आती है

क्या निमेसुलाइड 100 Mg टैबलेट का उपयोग लम्बे समय तक किया जा सकता है ?

निमेसुलाइड टैबलेट केवल अल्पकालिक उपयोग के लिए सुरक्षित है | इसका उपयोग डॉक्टर द्वारा बताये गए समय से अधिक समय तक करने पर आपके गुर्दे को नुकसान पहुंच सकता है और इसके साथ स्वास्थ से जुडी कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *