मोटापा कम करने (वजन घटाने) के असरदार घरेलू उपाय Weight Loss Tips in Hindi at Home

By | September 6, 2020

नमस्कार दोस्तों, आज इस लेख में हम आपको वजन कम करने के घरेलु उपाय, तरीका और टिप्स (weight loss tips in hindi at home) बताएँगे । उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आएगा ।

आज केवल भारत ही नहीं है बल्कि विश्व के लगभग लगभग सभी देशों में लोग मोटापे से परेशान हैं । ज्यादातर लोगों में 30 से 35 वर्ष के बाद पेट निकलना शुरू हो जाता है तथा 40 वर्ष तक पहुंचते-पहुंचते लोगों में मोटापा बहुत अधिक बढ़ जाता है जिसका प्रभाव उनके दैनिक जीवन पर पड़ता है ।

कुछ मामलों में युवावस्था में भी मोटापा देखने को मिलता है लेकिन ऐसा बहुत कम होता है । ज्यादातर मोटापा 35 वर्ष के बाद ही आना शुरू होता है । इसका मुख्य कारण अनियमित खानपान एवं खराब दिनचर्या को ही माना जाता है ।

यदि आप अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखते हैं तथा शारीरिक श्रम नहीं करते हैं तो ऐसे में आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं । मोटापे के साथ-साथ आपके शरीर में दूसरी कई बीमारियां भी घर बना लेती हैं । आप सही प्रकार से योगा नहीं कर सकते, कसरत नहीं कर सकते और अपने शरीर को सही तरह से maintain भी नहीं कर सकते ।

इसलिए मोटापे का ध्यान रखना और मोटापे को दूर करना दोनों ही स्वस्थ जीवन के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है । आज इस लेख में हम जानेंगे कि आप मोटापा कैसे दूर कर सकते हैं व मोटापा को दूर करने के घरेलू उपाय क्या क्या है

मोटापा क्या है

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि मोटापा क्या है तथा किस व्यक्ति को हम मोटा कह सकते हैं । देखिए, यदि आपके शरीर का वजन आपके कद की तुलना में ज्यादा हो जाए तो उस स्थिति में आप एक मोटे या वजनदार व्यक्ति माने जाएंगे । मोटापे को बीएमआई इंडेक्स (BMI Index) से नापा जाता है । नीचे हमने एक इमेज दी है जिसमें बीएमआई इंडेक्स के बारे में बताया गया है ।

इस प्रकार आप देख सकते हैं यदि आपका बीएमआई इंडेक्स 18 से कम है तो आप अंडरवेट हैं । 18 से 18.5 के बीच है तो आप अपनी हाइट के तुलना में थोड़े पतले हैं । 18 पॉइंट 6 से 24 पॉइंट 9 के बीच होने पर आप स्वस्थ हैं । 25 पॉइंट से 29 पॉइंट 2 के बीच होने पर आपका वजन अधिक है तथा यदि आपका बीएमआई इंडेक्स 30 से अधिक है तो आप मोटापे के शिकार हैं ।

मोटापे का कारण

अब एक प्रश्न यह भी उठता है कि आखिर व्यक्ति मोटा क्यों होता है । क्योंकि आपने देखा होगा कि सभी व्यक्ति मोटे नहीं होते बल्कि कुछ लोगों में ही मोटापा आता है तो इसका कारण क्या है ।

इसके दो कारण हैं, पहला अनुवांशिक एवं दूसरा अनियमित खानपान एवं रहन-सहन । अनुवांशिक कारणों के बारे में केवल इतना ही कहा जा सकता है कि यह एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में चलता है तथा यदि ऐसा व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाए तो उसे अपनी दिनचर्या एवं खानपान में परिवर्तन करना चाहिए ।

दूसरी स्थिति है जब व्यक्ति जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन करता है लेकिन उसे खर्च नहीं करता है । यदि आप सुबह से शाम तक खाते पीते रहेंगे लेकिन कुछ भी काम नहीं करेंगे, सारा दिन कुर्सी पर बैठे रहेंगे या बिस्तर पर लेटे रहेंगे तो यह कैलोरी आपके शरीर में चर्बी यानी फैट के रूप में जमा हो जाती है और धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ता चला जाता है ।

एक स्थिति ऐसी बन जाती है कि आप बहुत अधिक मोटे हो जाते हैं और उस स्थिति में आपको अपने वजन को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो जाता है ।

इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आप मोटापे का शिकार ना हो तो आप जितनी कैलोरी का सेवन करें उतनी आप खर्च भी करें । इसके लिए प्रतिदिन नियमित रूप से योगा एवं व्यायाम करें तथा अपने डाइट चार्ट को सही प्रकार से फॉलो करें ।

नीचे हमने इंडियन फूड कैलोरी चार्ट दिया है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जो भोजन आप कर रहे हैं उस में कितनी कैलोरी है । यदि आप मोटापे का शिकार हैं तो उन खाद्य पदार्थों से परहेज करें जिनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है ।

वजन कम करने के लिए घरेलू नुस्खे

अब तक हमने जाना की वजन बढ़ने का कारण क्या है तथा आप किस प्रकार अपने आहार विहार में परिवर्तन करके इसको सही रख सकते हैं । आइए अब जानते हैं की वजन कम करने के घरेलू नुस्खे कौन-कौन से हैं जिन्हें आप घर पर ही आजमा सकते हैं ।

मोटापा घटाने में लाभदायक गरम नींबू पानी

मोटापा घटाने के लिए गर्म नींबू का पानी बहुत अधिक फायदेमंद होता है । आप प्रतिदिन सुबह खाली पेट कम से कम एक गिलास पानी गर्म करें तथा उसमें एक नींबू का रस निचोड़ कर डालें तथा इस पानी को खाली पेट ही पी ले ।

इस प्रयोग को आप इसी प्रकार शाम के समय खाली पेट कर सकते हैं । कुछ ही महीनों में आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी पिघलने लगेगी तथा आपका वजन भी घटने लगेगा ।

वजन घटाने में लाभदायक आमला

आमला में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है । इतना ही नहीं आमला बहुत ही अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है । यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है तथा शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को बंद करने में मदद करता है । आप अपने दोपहर के भोजन में आंवले को जरूर शामिल करें । इसके लिए आंवले का मुरब्बा सबसे बेहतरीन विकल्प है ।

ब्लैक टी का सेवन करें

वजन घटाने के लिए आप ब्लैक टी का सेवन करें । ज्यादातर लोग दूध वाली चाय पीते हैं । हम आपको बता दें कि यदि आप दूध वाली चाय पीते हैं तो आपका वजन घटने के बजाय बढ़ता ही रहेगा, क्योंकि दूध आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट बढ़ाने का काम करता है ।

इसलिए आप चाय में पत्ती के साथ साथ तुलसी, नींबू एवं अदरक डालें एवं स्वाद के लिए थोड़ा सा नमक भी डाल सकते हैं तथा इस ब्लैक टी का ही सेवन करें । कुछ ही समय में आपका वजन घटने लगेगा ।

मोटापा घटाने में लाभदायक हल्दी

हल्दी हमारी रसोई में पाया जाने वाला एक प्रकार का मसाला है जिसे हम लगभग लगभग सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल करते हैं । हल्दी में एंटीबायोटिक एवं एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं ।

यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है तथा शरीर में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है । हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हल्दी में विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड एवं फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है ।

मोटापा घटाने के लिए लाभदायक रागी (मंडवा)

रागी जिसे सामान्य भाषा में मंडवा या नचनी कहा जाता है एक प्रकार का अनाज है, जिसमें अनेक प्रकार के गुण मौजूद होते हैं । इसका एक विशेष गुण यह है कि यह पाचन की क्रिया को धीमा कर देता है जिसके कारण कार्बोहाइड्रेट को शरीर में अवशोषित होने में ज्यादा समय लगता है एवं व्यक्ति को अपना वजन एवं मोटापे को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है । आप अपने नाश्ते एवं भोजन में रागी को शामिल कर सकते हैं ।

वजन घटाने में लाभदायक पुदीना

पुदीना वजन घटाने के लिए बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है । गर्मियों के मौसम में पुदीना आपको बाजार में बड़ी आसानी से मिल जाएगा । पुदीने की थोड़ी सी पत्तियां लें तथा इनका रस निकाल ले ।

पुदीने की पत्तियों के रस की कुछ बूंदें गुनगुने पानी में मिलाएं तथा इसे खाना खाने के आधे घंटे बाद सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया सही होती है एवं भोजन में मौजूद अतिरिक्त फैट एवं कैलोरी बर्न होती है जिससे आप मोटापे से बचे रहते हैं ।

वजन कम करने में लाभदायक सौंफ

सोंफ वजन कम करने के लिए प्रयोग किए जाने वाला खाद्य पदार्थ है । लगभग एक चौथाई चम्मच सौंफ लें तथा उसे एक गिलास पानी में 5 से 10 मिनट तक उबालें । इसे छान के सुबह के समय खाली पेट जितना गर्म हो उतना पी जाएं, इससे आपके पाचन क्रिया दुरुस्त होगी तथा आपको अपना वजन घटाने में सहायता मिलेगी ।

वजन घटाने में लाभदायक इलायची

इलायची में विभिन्न प्रकार के विटामिन तथा पोषक तत्व मौजूद होते हैं । इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी, विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं ।

यदि आप रात को सोते समय दो या तीन इलायची गर्म पानी के साथ या गर्म दूध में मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तो घटेगा ही साथ ही आपका पाचन भी बिल्कुल सही रहेगा । इलायची आपके पेट में मौजूद अतिरिक्त फैट को कम करती है तथा शरीर में कोर्टी सोल के स्तर को भी नियंत्रित रखते हैं ।

मोटापा कम करने में लाभदायक अश्वगंधा

अश्वगंधा का प्रयोग मोटापा घटाने एवं मोटापा बढ़ाने दोनों तरीके से ही किया जा सकता है । यदि आप मोटापा घटाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अश्वगंधा के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए ।

अश्वगंधा के दो या तीन पत्ते लेकर इसका पेस्ट बना लें तथा सुबह खाली पेट गर्म पानी से इसका सेवन करें । यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को घटाता है तथा कोर्टिसोल के स्तर को भी सामान रखता है ।

वजन कम करने में लाभदायक सेब का सिरका

सेब के सिरके का उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जाता है । इसमें पेक्टिन फाइबर मौजूद होता है इसीलिए जब आप सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो आपको भूख कम लगती है । एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसका प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन करें यह अतिरिक्त वजन घटाने के लिए एक लाभदायक घरेलू उपाय है ।

वजन घटाने में लाभ है अदरक एवं शहद

यदि आप प्रतिदिन एक चम्मच अदरक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर सुबह एवं शाम को खाली पेट सेवन करते हैं तो कुछ ही महीनों में आपका वजन घट जाएगा, क्योंकि अदरक और शहद दोनों ही शरीर की पाचन क्रिया को नियंत्रित रखते हैं तथा शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को जला देते हैं जिस कारण आपका वजन घट जाता है ।

वजन कम करने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

अब हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं जो आयुर्वेदिक हैं लेकिन इन्हें भी आप घर पर ही बड़ी आसानी से कर सकते हैं ।

  • रात को सोते समय त्रिफला का गर्म पानी के साथ नियमित रूप से सेवन करें । त्रिफला का सेवन करने से आंतों में चिपका हुआ मल निकलता है जिससे पेट बिल्कुल स्वस्थ रहता है एवं पाचन क्रिया सही हो जाती है ।
  • त्रिफला गुग्गुल एवं मेदोहर गूगल की दो-दो गोली सुबह शाम गर्म पानी के साथ सेवन करने से मोटापे में बहुत अच्छा आराम मिलता है । यह दोनों टेबलेट आप नीचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं ।
  • चित्रक, त्रिकटु एवं कुटकी की बराबर बराबर मात्रा को मिलाकर किसी एयर टाइट डब्बे में भरकर रख लें । प्रतिदिन भोजन से एक घंटा पहले दिन में एवं रात में गर्म पानी से इसका सेवन करें । इस प्रयोग को लगातार 2 से 3 बार करें ।

वजन घटाने के लिए खानपान

यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए घरेलू उपाय करने से पहले आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें । क्योंकि आपका खान-पान आपके वजन के प्रति जिम्मेदार होता है ।

  • जितना भी संभव हो सके आपको मौसमी फल एवं सब्जियों का ही प्रयोग करना चाहिए ।
  • वजन घटाने के लिए आप कम फैट वाले दूध का प्रयोग करें । इसके लिए गाय का दूध सबसे बेस्ट रहता है क्योंकि इसमें फैट बहुत कम होता है ।
  • कम खाने की आदत डालें । यदि आप तीन रोटी खाते हैं तो दो रोटी ही खाए ।
  • चावल बहुत कम खाएं क्योंकि चावल आपका वजन बढ़ाते हैं ।

मोटापा मोटापा कम करने के लिए आहार विहार

  • रात का खाना सोने से कम से कम 2 घंटे पहले तथा जितनी भूख हो उससे कम खाना खाएं ।
  • भोजन ऐसा करें जो जल्दी हजम हो जाए ।
  • ज्यादा मसालेदार एवं चटपटा भोजन खाने की आदत का त्याग करें ।
  • एक साथ बहुत अधिक भोजन खाने के बजाय थोड़ी थोड़ी देर बाद हल्का-फुल्का सुपाच्य भोजन लेते रहे ।
  • अपने भोजन में हरी सब्जियां, फल, दही, छाछ अधिक से अधिक शामिल करें ।
  • यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप डायटिंग ना करें इसका आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा । सप्ताह में एक बार उपवास करने की आदत डालें ।
  • यदि दिन में तीन बार भोजन करते हैं तो 2 बार ही भोजन करें । सुबह नाश्ता अवश्य करें क्योंकि यह पूरे दिन भर आप को उर्जा प्रदान करने के लिए आवश्यक है । संभव हो सके तो रात का भोजन करना बंद कर सकते हैं ।
  • सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक अवश्य करें ।
  • अधिक से अधिक पानी पिय ।संभव हो तो गरम गरम पानी घुट घुट भरकर ही पिए । यह वजन कम करने का सबसे अच्छा उपाय है ।
  • योगासन एवं व्यायाम नियमित रूप से करें ।
  • जितनी कैलोरी आप उपभोग कर रहे हैं उससे ज्यादा शारीरिक श्रम अवश्य करें ।

वजन घटाने के दौरान परहेज

यदि आप वजन घटाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आपको चीनी, नमक एवं मैदे से बनी हुई खाद्य पदार्थों का त्याग करना बहुत आवश्यक है अन्यथा आपको लाभ नहीं मिल पाएगा ।

ऐसे खाद्य पदार्थ जिन में कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में होता है जैसे चावल, आलू इत्यादि का सेवन कम से कम कम से कम करें या संभव हो सके तो बिल्कुल ना करें ।

यदि आपको कोई प्रश्न हो तो आप कमेंट के माध्यम से हमारे से पूछ सकते हैं धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *