स्वपनदोष कारण एवं उपचार | Night Fall Reason and Treatment

By | March 9, 2020


स्वप्नदोष क्या है? What is Night Fall


स्वपनदोष अर्थात एक ऐसी समस्या जिसका संबंध हमारे सपने से है । देखिए सबसे पहले हम आपको (night fall in men) यह बता दें कि स्वपनदोष कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह युवावस्था में शरीर में होने वाले हार्मोनल परिवर्तन की शुरुआती अवस्था है ।

अधिकांश युवकों में रात्रि में सोते समय उनके लिंग से चिपचिपा पदार्थ निकल जाता है जो वास्तव में वीर्य होता है । जब नवयुवक सुबह सोकर उठता है तो वह अपने अंडरवियर के ऊपर एक दाग लगा हुआ देखता है और समझ जाता है कि रात में सोते समय उसको स्वपनदोष यानी नाईट फॉल हो गया है ।

ऐसे में अधिकांश युवक बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं और वह सोचते हैं की उन्हें कोई बहुत बड़ी बीमारी लग गई है । लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है, यदि स्वपन दोष से पीड़ित युवक अपनी जीवन शैली और खानपान में थोड़ा परिवर्तन कर दें, साथ ही हमारे द्वारा बताए गए आयुर्वेदिक नुस्खे को आजमाए तो उन्हें स्वपनदोष की समस्या में लाभ मिल जाएगा ।

इस आर्टिकल में हम आपको स्वपनदोष से जुड़ी सभी समस्याओं के बारे में विस्तार से बताएंगे ।

स्वप्नदोष हिंदी में Night Fall in Hindi

स्वप्नदोष वास्तव में नव युवकों में होने वाली एक योन समस्या है जिसमें नव युवकों में तथा कई बार विवाहित पुरुषों में भी सोते समय लिंग से बिना किसी इच्छा के वीर्यपात हो जाता है ।

ऐसा सपने में कोई अश्लील या कामुक दृश्य देखने के कारण होता है । जब पुरुष जाग जाता है तो कई बार वह उन सपनों को भूल जाता है जो उसने स्वप्न में देखे थे । स्वप्नदोष में पुरुष अपने लिंग को किसी भी प्रकार से स्पर्श नहीं करते हैं बल्कि सोते समय पुरुष का मस्तिष्क लिंग संस्थान को संभोग करने के सिग्नल्स भेजता है । जिससे लिंग पूर्ण रूप से उत्तेजित हो जाता है तथा लिंग से वीर्यपात हो जाता है ।

इस प्रकार स्वपनदोष की प्रक्रिया हस्तमैथुन से बिल्कुल भिन्न है । स्वपनदोष में पुरुषों का मस्तिष्क अहम भूमिका अदा करता है, क्योंकि स्वप्न में सेक्स करते समय मस्तिष्क के द्वारा यह पहचानना कठिन होता है कि यह सब वास्तव में हो रहा है या सपने ।

स्वपनदोष केवल नव युवकों को ही नहीं होता है बल्कि विवाहित युवकों को भी हो सकता है । इसका कारण लंबे समय तक पुरुषों के द्वारा अपने पार्टनर के साथ सेक्स संबंध ना बनाए जाना होता है ।

क्योंकि यदि काफी लंबे समय तक संभोग ना किया जाए तो व्यक्ति के मन में जो उत्तेजना होती है वह रात्रि में सोते समय स्वपनदोष का कारण बन जाती है ।

स्वप्नदोष होने का कारण Night Fall Causes

स्वप्नदोष होने का किसी प्रकार का कोई वैज्ञानिक या चिकित्सीय कारण अभी तक सामने नहीं आया है । इस पर अभी भी अध्ययन जारी है । लेकिन जैसा हमने आपको बताया स्वपनदोष का साइक्लोजिकल कारण हमारे मन में चल रहे अश्लील एवं सेक्सी विचारों का कारण ही माना जाता है ।

क्योंकि जब पुरुष या नवयुवक जागृत अवस्था में कोई गंदी मैगजीन पड़ता है या कंप्यूटर पर कोई पोर्न वीडियो देखता है तो उसके मन मस्तिष्क में कामवासना की तरंगें पैदा हो जाती हैं ।

कामवासना से संबंधित विचार सोते समय भी उसके मन में रहते हैं । जिस कारण सोते समय व्यक्ति का मस्तिष्क लिंग संस्थान को संभोग करने के सिगनल्स भेजता है तथा यह सिग्नल ही स्वपनदोष का कारण बनते हैं ।

सपन दोष ज्यादातर प्रातः काल 6:00 बजे के बाद ही होता है । इसलिए प्रातः काल 6:00 बजे से पहले उठ जाना चाहिए । एक बात और ध्यान रखें,  यदि आप सुबह सुबह 4:00 या 5:00 बजे सोकर उठते हैं या पेशाब करने के लिए उठते हैं और दोबारा सो जाते हैं तो 90% cases में सपन दोष होने की संभावना बढ़ जाती है ।

इसलिए एक बार सुबह उठने के पश्चात दोबारा ना सोए ।सुबह उठकर मॉर्निंग वॉक जरूर करें तथा एक से दो गिलास गर्म पानी भी पीने की आदत डालें । रात को सोते समय लिंग एवं अंडकोष को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो कर सोना

अपने मन में यह विचार बिल्कुल न आने से कि आज रात को आपको स्वप्नदोष सकता है । क्योंकि आप जितना ज्यादा इस बारे में सोचेंगे सपन दोष होने की संभावना इतनी ज्यादा बढ़ जाएगी । 

रात को सोते समय हनुमान चालीसा अपने धर्म के अनुसार अपने इष्ट देव का ध्यान करके सोए ।

तो यह तो थी कुछ सामान्य बातें जो आप को ध्यान रखनी चाहिए । आइए अब हम स्वपनदोष के घरेलू नुस्खों के बारे में बात करते हैं । इसके बाद स्वपनदोष के चिकित्सीय उपाय आपको बताएंगे ।

स्वपनदोष के घरेलू उपाय Home Remedies of Night Fall

तो आइए दोस्तों अब हम स्वपनदोष को दूर करने के घरेलू उपयोग के बारे में बात करेंगे । How to stop night fall in hindi

अनार एवं शहद का उपाय

स्वपन दोष दूर करने के लिए आपको प्रतिदिन एक अनार खाना चाहिए । जहां अनार खाने से आपके शरीर में सपन दोष के कारण आई हुई कमजोरी दूर होगी, वहीं दूसरी ओर अनार में पाए जाने वाले गुण स्वपनदोष से भी आपको निजात दिलाएंगे ।

अनार के छिलकों को आपको फेकना नहीं है बल्कि आप उन्हें धूप में अच्छी तरह सुखा लें तथा मिक्सी में पीसकर उनका पाउडर बना लें । इसके पश्चात एक चम्मच अनार के छिलके के चूर्ण में थोड़ा शहद मिलाकर आप उसे चटनी की तरह चाट जाएं । ऐसा करने से भी लाभ मिलता है । यह प्रयोग आपको 1 से 2 महीने तक करना है ।

स्वपनदोष के लिए लहसुन का उपाय

सबसे पहले आप दो से तीन गिरी लहसुन की कली ले । लहसुन को आप बारीक बारीक काट भी सकते हैं । इसके पश्चात रात को सोने से पहले आप इन लहसुन की कलियों को चबाकर खा जाएं तथा ऊपर से एक गिलास ताजा पानी पी ले ।

ऐसा करने से भी स्वपनदोष में फायदा मिलता है । लहसुन में एलिसिन नामक रसायन पाया जाता है जो पुरुषों के जननांग तक रक्त के प्रभाव को नियंत्रित करता है साथ ही वीर्य स्राव को भी रोकता है ।

स्वपनदोष के लिए प्याज का उपाय

एक छोटा प्याज ले तथा उसका रस निकाल ले । अब इस रस में दो चम्मच शहद की डालकर मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें । इसके पश्चात इस मिश्रण को दिन में दो बार सुबह शाम आपको पीना है प्याज में अनेक ऐसे गुण होते हैं जो पुरुषों की गुप्त रोग की समस्या में लाभ करते हैं ।

स्वपनदोष में लाभकारी दही

दही जहां हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभकारी होती है वहीं दूसरी ओर दही का प्रयोग करने से हमारा मूत्र संस्थान भी बिल्कुल स्वस्थ रहता है । दही का नियमित सेवन करने से स्वपनदोष की समस्या में बहुत अधिक लाभ मिलता है ।

दही को आप दिन में दो बार तो ले ही सकते हैं सुबह नाश्ते में एवं दोपहर के खाने में, शाम होने के पश्चात दही का सेवन नहीं करना चाहिए ।

स्वपनदोष के लिए आमला का उपाय

आमला सपन दोष में बहुत अधिक फायदेमंद होता है । इसके लिए आप आंवले का मुरब्बा खा सकते हैं या आप आंवले का जूस भी पी सकते हैं । इतना ही नहीं आप रात को सोते समय आंवले का पाउडर एक चम्मच ताजा पानी के साथ लें इससे भी आपको लाभ मिलेगा ।

स्वपनदोष में लाभकारी बदाम दूध

स्वपनदोष में बादाम का दूध बहुत अधिक फायदा करता है । इसके लिए 5 या 6 बदाम को रात को पानी में भिगोकर रख दें तथा सुबह उनका छिलका उतार कर उन्हें पीस लें ।

इसके पश्चात एक गिलास दूध को गर्म करें तथा उसमें इन पिसे हुए बादाम को डाल दें साथ ही एक चम्मच शहद डाल दें । चीनी के स्थान पर मिश्री का प्रयोग करें । इस दूध का सेवन करने से स्वपनदोष में बहुत जल्दी लाभ मिलता है ।

इस प्रयोग को आप लगातार कर सकते हैं इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है । बदाम के दूध में अनेक प्रकार के खनिज पदार्थ जैसे पोटेशियम, मैग्नीशियम तथा मल्टी-विटामिंस पाए जाते हैं जो लिंग संस्थान की कामोत्तेजना को नियंत्रित करने में मदद करते हैं ।

स्वपनदोष में लाभकारी मेथी के बीज

मेथी के बीज का प्रयोग सपन दोष के लिए इस प्रकार किया जा सकता है । सबसे पहले आप रात को सोते समय दो चम्मच मेथी दाने को पानी में भिगोकर रख दें, तथा सुबह उठकर सिलबट्टा पर इसका पेस्ट तैयार करना है ।

अब आप इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर चटनी की तरह प्रयोग कर सकते हैं । इसी प्रकार आप इस प्रयोग को रात को भी सेवन कर सकते हैं । इससे आपको बहुत अधिक लाभ मिलेगा । यदि आपको मेथी को पीसने में दिक्कत होती है तो आप मेथी का जूस भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

स्वपनदोष में लाभकारी केला

केला और दूध स्वपनदोष के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है । इसके लिए आप सुबह नाश्ते में एक से दो केले अपनी खुराक के अनुसार सेवन करें साथ ही एक गिलास गर्म दूध को पिए ।

इससे वीर्य गाढ़ा होता है तथा वीर्य स्राव में फायदा मिलता है । स्वपनदोष की समस्या को दूर करने के लिए केला और दूध का उपाय बहुत ही पुराना है । इस उपाय को करने से स्वपन दोष दूर होता ही है साथ ही लिंग में तनाव भी बहुत अच्छा हो जाता है ।

स्वप्नदोष के नुकसान Night Fall Side Effects

स्वप्नदोष 10 से 15 दिन में एक बार हो तो इसे कोई बीमारी नहीं माना जाता और ना ही इसका कोई नुकसान होता है । लेकिन यदि सप्ताह में दो से तीन बार या उससे अधिक स्वपनदोष हो तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है । बहुत ज्यादा स्वप्नदोष होने पर पुरुषों में निम्न समस्याएं हो जाती हैं ।

पुरुषों की स्मरण शक्ति अर्थात याददाश्त बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती है । छोटी-छोटी बात को भूलने की समस्या हो जाती है ।

आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं तथा आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है ।
पुरुषों के कमर, कंधों तथा घुटनों में दर्द की समस्या हो जाती है ।

रात में जल्दी से नींद नहीं आती है अर्थात अनिद्रा की समस्या हो जाती हैं ।
काम करने में मन नहीं लगता है, एकांत अच्छा लगता है ।

भूख खुलकर नहीं लगती है ।

कब्ज की समस्या हो जाती है ।

व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी होने लगती है ।

खून की कमी होने लगती हैं ।

गैस और बदहजमी की समस्या हो जाती है ।

बाल झड़ने लगते हैं तथा गंजपन हो जाता है ।

व्यक्ति अपने आप को कमजोर महसूस करता है तथा हीन भावना का शिकार हो जाता है ।

सपन दोष के कारण शुक्राणुओं की संख्या में कमी हो जाती है ।

शादी करने से डर लगने लगता है ।

क्या स्वप्नदोष से कोई समस्या हो सकती है? Does Night Fall Cause any Problem

देखिए यदि स्वपनदोष 10 से 15 दिन में एक बार हो तो इसे किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है । लेकिन जैसा हमने आपको बताया यदि स्वपनदोष सप्ताह में दो से तीन बार होता है या उससे अधिक होता हो तो इस स्थिति में व्यक्तियों को ऊपर बताई गई समस्याएं हो सकती हैं ।

ऐसी स्थिति में आप ऊपर बताए गए घरेलू उपचार कर सकते हैं साथ ही यहां पर हम आपको जो चिकित्सीय उपाय बता रहे हैं आप उन्हें भी कर सकते हैं । यदि इसके पश्चात भी आपकी स्वपनदोष की समस्या ठीक नहीं होती है तो आप अपने दोस्त, किसी रिश्तेदार या घर में अपने अभिभावकों से जरूर इस विषय पर बात करें अन्यथा आगे चलकर आपको भयंकर समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है ।

स्वपनदोष का आयुर्वेदिक उपचार Ayurvedic Treatment of Night Fall

तो आइए स्वप्नदोष के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में बात करते हैं ।

स्वपनदोष में बैद्यनाथ चंद्रप्रभा वटी का प्रयोग करने से बहुत अधिक लाभ देखा गया है । क्योंकि चंद्रप्रभा वटी में शिलाजीत के साथ-साथ अन्य ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्वपनदोष को तो दूर करते ही हैं साथ ही स्वपन दोष के कारण आने वाली कमजोरी को भी दूर करते हैं । इसके लिए आप चंद्रप्रभा वटी को एक-एक गोली सुबह शाम ताजा पानी के साथ सेवन करें ।

स्वप्नदोष में लाभकारी वीर्य पोस्टिक चूर्ण

स्वपनदोष की समस्या होने पर पुरुषों का वीर्य बहुत ज्यादा पतला हो जाता है तथा मस्तिष्क में कामोत्तेजक विचारों की अधिकता हो जाती है । इस स्थिति में यदि किसी अच्छी कंपनी का वीर्य पोस्टिक चूर्ण इस्तेमाल किया जाए तो बहुत अधिक लाभ मिलता है ।

यहां हम आपको सुझाव देंगे कि आप अनमोल कंपनी का वीर्य पोस्टिक चूर्ण खरीद सकते हैं । यह चूर्ण स्वप्नदोष तथा धातु दुर्बलता के लिए बहुत ही अच्छी औषधि है । यह दवाई आप अपनी लोकल मार्केट से भी खरीद सकते हैं या नीचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन भी आप इस दवा को मंगा  सकते हैं ।

स्वपनदोष में लाभकारी हिमालय कॉन्फीडो

हिमालय कॉन्फीडो टेबलेट स्वपन दोष दूर करने के लिए बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है । इस दवा के नियमित सेवन करने से पुरुषों में बहुत ज्यादा आत्मविश्वास पैदा होता है ।

यह दवा पुरुषों के नर्वस सिस्टम को कंट्रोल करती हैं तथा मस्तिष्क में काम उत्तेजना को कम करती हैं । जिस कारण मस्तिष्क लिंग संस्थान को काम उत्तेजना से भरे सिगनल्स भेजना कम कर देता है ।

इस टेबलेट के प्रयोग से शीघ्रपतन की समस्या में भी लाभ मिलता है । आप इस दवा को नीचे दिए गए लिंक से भी मंगा सकते हैं ।

स्वपनदोष में लाभकारी मूसली शतावर एवं अश्वगंधा का पाउडर

स्वपनदोष के लिए आप बाजार से किसी भी अच्छी कंपनी का अश्वगंधा पाउडर, शतावर पाउडर एवं मुसली पाउडर सौ सौ ग्राम की मात्रा में ले आए । इसके पश्चात आप इन सभी दवाइयों को अच्छी तरह मिश्रित करें तथा किसी बड़े प्लास्टिक या कांच के जार में भरकर रख ले ।

सुबह शाम एक एक चम्मच गर्म दूध के साथ लेने से वीर्य गाढ़ा होता है तथा स्वपनदोष के साथ-साथ अन्य समस्याओं में भी लाभ मिलता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *