वजन घटाने के लिए क्या है बेहतरीन विकल्प – रोटी या चावल Weight Loss Tips in Hindi

यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं और वजन घटाने के लिए अपने डाइट प्लान को चेंज करना चाहते हैं तो आप यह सोच रहे होंगे की रोटी तथा चावल दोनों में से किसे छोड़ें तथा किसे खाएं । रोटी तथा चावल दोनों ही हमारे दैनिक भोजन की आवश्यकताओं में शामिल है, हम प्रतिदिन रोटी रोटी तथा चावल खाते हैं ।

रोटी तथा चावल में से किसी एक को चुनने से पहले यह जानना जरूरी है कि इन दोनों में कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ प्रोटीन, फाइबर तथा अन्य पोषक तत्व कितनी मात्रा में है । वजन को कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट की कम से कम मात्रा ली जानी चाहिए । बहुत से लोग कार्बोहाइड्रेट को बिल्कुल ही लेना बंद कर देते हैं जो कि गलत है ।

आपको पता होना चाहिए कि कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा के स्रोत माने जाते हैं । यदि आप कार्बोहाइड्रेट नहीं लेंगे तो कार्य कैसे करेंगे, यह एक इंपोर्टेंट क्वेश्चन है । कार्बोहाइड्रेट को बिल्कुल छोड़ने से बेहतर है आप इसकी मात्रा कम कर दें तथा अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा दें । आपको अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को ज्यादा शामिल करना होगा जिनमें प्रोटीन तथा फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है ।

यदि फिर भी आप जानना चाहते हैं कि रोटी तथा चावल में वजन घटाने के लिए कौन सा बेहतरीन विकल्प है तो इसके लिए पहले हम जानते हैं की रोटी तथा चावल में कौन-कौन से पोषक तत्व कितनी मात्रा में मौजूद होते हैं ।

रोटी और चावल में मोजूद पोषक तत्व

मात्रा – 30gm ऊर्जा  Kcal ऊर्जा  gm प्रोटीन gm फैट gm फाइबर gm फॉलेट µg फॉसफोरस mg
ब्राउन राइज 105.9 22.4 2.7 0.372 1.32 3.4 80
अधपका मील चावल 105.4 23.1 2.34 0.165 1.1 2.9 42
कच्चा मील का चावल 109.6 23.4 2.38 0.156 0.84 2.7 28.8
गेहूं का आटा 98.7 19.25 3.17 0.459 4.54 8.7 94.5

इस तालिका में आप देख सकते हैं की रोटी तथा चावल दोनों में ही कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बराबर है । इसका मतलब यदि आप चाहे रोटी खाएं या चावल, दोनों ही आपका वजन बढ़ा सकते हैं । इसलिए बेहतरीन विकल्प इन दोनों के अलावा दूसरे खाद्य पदार्थ हो सकते हैं ।

रोटी में चावल की तुलना में फाइबर तथा प्रोटीन अधिक मात्रा में होते हैं, इसलिए इन दोनों की तुलना करें तो दोनों में रोटी ज्यादा बेहतरीन विकल्प है ।

इसके दो कारण हैं – पहला तो यह कि आपको प्रोटीन तथा फाइबर ज्यादा मिलेगा, क्योंकि यह आपके शरीर की जरूरत भी है तथा दूसरा कारण यह है की रोटी में चावल की तुलना में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपको लंबे समय तक काम करने की ऊर्जा मिलेगी तथा अधिक फाइबर होने के कारण आपको भूख भी नहीं लगेगी ।

वजन घटाने के लिए रोटी चावल कितना खाए Weight Loss Tips in Hindi

अगला महत्वपूर्ण प्रश्न यह है यदि दोनों में ही कार्बोहाइड्रेट बराबर मात्रा में है तो फिर हम इन दोनों को कितनी मात्रा में लें, क्योंकि रोटी या चावल के बिना हमारा खाना अधूरा रहता है और हमारा पेट भी नहीं भरता है ।

इसका बेहतरीन विकल्प यह है कि आप सुबह के नाश्ते में प्रोटीन युक्त नाश्ता करें,जिसमें दूध तथा काबुली चने हो सकते हैं । इससे आपको प्रोटीन भी मिलेगा तथा कार्य करने के लिए ऊर्जा भी मिलेगी । यदि आप वजन घटाना चाह रहे हैं तो आपको प्रोटीन अधिक लेना है तथा कार्बोहाइड्रेट कम से कम लेना है ।

दोपहर के खाने में आप दो रोटी, थोड़े से चावल, साथ में दाल, सब्जी, दही तथा सलाद ले सकते हैं । ध्यान रखें दोपहर के भोजन में रोटी, चावल, दाल, सब्जी, दही तथा सलाद का खूब सेवन करें, इससे भी आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी ।

आप रोटी में थोड़ा सा चने का आटा भी मिला सकते हैं जिससे रोटी में फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है तथा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो जाती है । यह भी आपका वजन घटाने में मददगार होता है । 100 ग्राम चने में 61 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है ।

रात के खाने में आप चावल बिल्कुल ना खाएं तथा रोटी भी जितनी आपको भूख लगी है उससे कम ही खाएं । रात को आप दाल तथा हरी सब्जी अपने खाने में ले सकते हैं । यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो रात को आप डायटिंग भी कर सकते हैं या रोटी के बजाय थोड़ी सी दाल या सब्जी खा सकते हैं । रात को सोते समय बिना मीठे का एक गिलास दूध पी सकते हैं, इससे आपका पेट भरा रहेगा तथा आपको भूख नहीं लगेगी ।

निष्कर्ष Conclusion

यदि हम सीधे शब्दों में कहें की रोटी तथा चावल में कौन बेहतरीन है तो इसका सीधा सा उत्तर है रोटी । जी हां, रोटी चावल से बेहतरीन विकल्प है क्योंकि रोटी में चावल की तुलना में प्रोटीन तथा फाइबर अधिक होता है ।

एक बार रोटी खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी जबकि चावल खाने के बाद आपको दोबारा भूख लगने लगेगी तथा बार-बार खाने को दिल करेगा ।

Leave a Comment