वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल Vasmol Black Hair Oil Benefits, Review and Side Effects in Hindi

By | February 26, 2020


नमस्कार दोस्तों आज हम वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) के बारे में विस्तार से बात करेंगे । दोस्तों वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) एक हर्बल यानी कि एक आयुर्वेदिक तेल है जिसे आप असमय बाल सफेद होने (white hair) पर इस्तेमाल कर सकते हैं । इस तेल को आप नीचे दिए गए लिंक से भी खरीद सकते हैं ।



Price of 100 ml one bottle:

Price of 100 ml of 2 bottles:

Price of 100 ml of 4 bottles:

इस तेल में ऐसी जड़ी बूटियां होती हैं जिनसे हमें किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है । यह हमारे बालों को प्राकृतिक रूप से काला कर देती हैं । हालांकि वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (
Vasmol Black Hair Oil) में कुछ रसायनिक तत्व जैसे paraphenylene diamine, resorcinol, propylene glycol, sodium ethylene diamine tetra acetic acid (EDTA) तथा अन्य दवाई होती हैं ।

इस तेल का किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है । इसलिए आप इस तेल को प्रयोग कर सकते हैं । आइए अब वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) से संबंधित कुछ प्रश्नों के बारे में विस्तार से बात करते हैं ।

क्या वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) हमारे बालों के लिए सुरक्षित है ?

जी हां । वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) हमारे बालों के लिए बिल्कुल सुरक्षित है, क्योंकि इस तेल में करंजा कोयल डाला जाता है जो हमारे बालों के लिए सनस्क्रीन का कार्य करता है एवं हमारे बालो को पेराबेंगनी किरणों से बचाता है और हमारे बालो को असमय
सफेद होने से रोकता हैं और बालों को काला बनाकर रखता है । 

क्या वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) में केमिकल्स प्रयोग किए जाते हैं ?

वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) केमिकल्स ना के बराबर ही इस्तेमाल किए जाते हैं । इस तेल के मुख्य घटक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां है । यदि हम केमिकल्स की बात करें तो उनकी मात्रा मात्र 1 से 2 पर्सेंट ही होती हैं । इसलिए उनको हम नजरअंदाज कर सकते हैं । इस तेल को हम पूर्ण रूप से प्राकृतिक तेल कह सकते हैं । 

इस तेल को हम किस प्रकार इस्तेमाल कर सकते हैं ? Vasmol black hair oil how to use ?

इस तेल को इस्तेमाल करने के लिए आप सुबह नहाने के बाद इस तेल को अपने बालों पर अच्छी तरह मालिश करें तथा 2 से 3 घंटे के बाद ही अपने बालों को धोएं ताकि बालों का रंग नेचुरली  काला हो सके । 


यदि गलती से वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) को पी लिया जाए तो क्या होगा ?

देखिए वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) में विषैले पदार्थ पाए जाते हैं । जिस कारण गुर्दे खराब हो सकते हैं, लीवर एवं पाचन तंत्र डैमेज हो सकता है तथा अन्य कई प्रकार की जटिल समस्याएं आ सकती हैं ।


क्या इस तेल का प्रयोग करके सफेद बाल काले हो सकते हैं ?

देखिए इस प्रश्न का उत्तर हां भी है और नहीं भी । यदि सफेद बाल वृद्धावस्था के कारण हुए हैं तो वे पुनः काले नहीं होंगे । लेकिन यदि सफेद बाल बालों को ब्लीच करने से, तनाव के कारण, खान-पान के कारण, पॉल्यूशन के कारण, शरीर में विटामिन की कमी के कारण या अन्य किसी शारीरिक कमजोरी के कारण हो गए हो तो इस तेल के प्रयोग से बाल काले हो जाते हैं ।


क्या इस प्रकार के तेल का इस्तेमाल करने से कैंसर हो सकता है ?

देखिए आज के समय में जितने भी हेयर डाईज या इस प्रकार के तेल हैं जो बालों का रंग बदलने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, उनमें जो भी केमिकल इस्तेमाल किए जाते हैं उनसे किसी प्रकार का कैंसर होने की कोई जानकारी नहीं मिलती है ।


लेकिन एक अध्ययन में यह पाया गया है कि कुछ लोगों ने हेयर डाईज का इस्तेमाल किया तथा उन्हें ब्लड कैंसर एवं बोन मैरो कैंसर की समस्या हुई थी । इसलिए हम कोई दावा पेश नहीं कर सकते की हेयर डाई को इस्तेमाल करने से ब्लड कैंसर नहीं होता है ।


अपने बाल काले करने के लिए हमें क्या-क्या खाना चाहिए ?

बालों को प्राकृतिक रूप से काला रखने के लिए प्रोटीन युक्त भोजन जैसे कि अंडा, दालें, पालक, मछली, मीठे आलू, ड्राई फ्रूट्स तथा बीज खासकर सोयाबीन के बीज इत्यादि का सेवन करना फायदेमंद होता है ।


क्या खान-पान और चिंता के कारण बाल असमय सफेद हो जाते हैं ?

जी हां । एक अध्ययन में पाया गया है कि बहुत ज्यादा मानसिक तनाव झेलने के कारण ज्यादातर लोगों के बाल असमय सफेद हो जाते हैं । 


वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) को लगाने में सावधानियां एवं इसके दुष्प्रभाव Precautions and Side Effects


जैसा कि हमने आपको बताया है की वस्मोल ब्लैक हेयर आयल का सामान्यतः कोई  दुष्प्रभाव नहीं है । लेकिन यदि आपको वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल लगाने के पश्चात सिर में दर्द हो, चक्कर आए, उल्टी आए, आंखों में दर्द हो, घबराहट हो तो आपको तुरंत सिर धो लेना चाहिए  । हो सकता है यह आपको सूट ना कर रहा हो । हालांकि ऐसा बहुत कम कैस में होता है ।


वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) का मूल्य Price


वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल (Vasmol Black Hair Oil) १०० एमएल की शीशी का मूल्य लगभग ₹55 एवं 200 सीसी का मूल्य लगभग ₹110 है । आप इसे नीचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं ।

Price of 100 ml one bottle:

Price of 100 ml of 2 bottles:

Price of 100 ml of 4 bottles:

One thought on “वस्मोल ब्लैक हेयर ऑयल Vasmol Black Hair Oil Benefits, Review and Side Effects in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *