नेत्र सुदर्शन अर्क आई ड्राप के फायदे और नुक्सान Netra Sudarshan Ark eye drop benefits in hindi

By | April 25, 2020

नेत्र सुदर्शन अर्क आई ड्राप क्या है? What is Netra Sudarshan Ark eye drop in hindi

नेत्र सुदर्शन अर्क आयुर्वेदिक एवं सुरक्षित दवा है जो आई ड्रॉप के रूप में प्रयोग की जाती है । नेत्र सुदर्शन अर्क को सामान्य आई ड्रॉप की भांति ही इस्तेमाल किया जाता है । इस अर्क को पलाश की जड़ से तैयार किया जाता है । यह अर्क आंखों की अनेक प्रकार की समस्याओं में लाभकारी होता है ।

नेत्र सुदर्शन अर्क के घटक द्रव्य Netra Sudarshan Ark eye drop ingredients

  • पलाश
  • पानी

नेत्र सुदर्शन अर्क बनाने की विधि how to produce netra sudarshan ark eye drop

नेत्र सुदर्शन अर्क को बनाने के लिए सबसे पहले पलाश की जड़ों को साफ किया जाता है ताकि उसमें से जितनी भी मिट्टी इत्यादि हो वह दूर हो जाए । इसके पश्चात इन जड़ों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लेते हैं तथा एक बड़े पात्र में पानी भरकर रात में डुबोकर रख देते हैं ।

24 से 48 घंटे तक इन जड़ों को पानी में ही डुबोकर रखते हैं जिससे यह जड़े नरम एवं मुलायम हो जाती हैं । इसके पश्चात इस पानी और जड़ों को नाड़ीका यंत्र में डालते हैं तथा इसको वाष्पीकरण करके भाप को कंडेंस कर लेते हैं ।

इस प्रकार प्राप्त अर्क को बोतलों में या किसी कांच के जार में एकत्रित कर लिया जाता है ।।नेत्र सुदर्शन अर्क बनकर तैयार है । अब इसका प्रयोग आंखों से संबंधित समस्याओं में किया जा सकता है ।

नेत्र सुदर्शन अर्क के लाभ Netra Sudarshan Ark benefits in hindi

  • इस अर्क को आंखों में डालने से आंखों की जलन कम होती है ।
  • यह एक एंटीबैक्टीरियल एवं एंटीमाइक्रोबॉयल दवा है ।
  • इस दवा का नियमित सेवन करने से आंखों का प्रेशर कम होता है जिस कारण थोड़ा बहुत पढ़ाई लिखाई का काम करने से या कंप्यूटर पर काम करने से होने वाले सर दर्द में फायदा होता है ।
  • यह दवा ग्लूकोमा में फायदा करती है ।
  • मोतियाबिंद में लाभकारी ।
  • मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी में लाभकारी ।
  • कम दिखाई देना मैं लाभकारी ।

नेत्र सुदर्शन अर्क की प्रयोग विधि How to use Netra Sudarshan Ark eye drop in hindi

नेत्र सुदर्शन अर्क को अन्य ड्रॉप्स की तरह है प्रयोग किया जाता है ।।इस अर्क की एक से दो बूंद दिन में दो से तीन बार आंखों में डाल सकते हैं । 10 साल से छोटे बच्चों की आंखों में एक बूंद एवं 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों एवं व्यस्को की आंखों में दो बूंद ड्रॉप डाल सकते हैं ।

ड्रॉप डालने के बाद और ड्रॉप डालने से पहले हाथों को साबुन से धोकर साफ कर लें । ड्रॉप डालने के पश्चात आंखों को बंद रखें । अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें ।

नेत्र सुदर्शन अर्क के दुष्प्रभाव Netra Sudarshan Ark side effects in hindi

नेत्र सुदर्शन अर्क का सामान्यतः कोई दुष्प्रभाव नहीं है, लेकिन फिर भी हम आपको यही सलाह देंगे कि आप इस औषधि को किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही प्रयोग करें । हमारी आंखें परमात्मा और प्रकृति का एक अनमोल वरदान है ।

नेत्र हमें दोबारा नहीं मिलेंगे इसलिए अपनी आंखों की देखभाल करना और इन्हें सुरक्षित रखना हमारा परम कर्तव्य है । अपनी आंखों का आप ध्यान रखें और हम आपको सलाह देंगे कि किसी भी आई ड्रॉप को अपनी आंखों में डालने से पहले किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें । इस लेख में दी गई जानकारी को आप चिकित्सक परामर्श ना समझे।

 
 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *