हाइट बढाने के लिए खाए ये 9 चीजे – How to Increase Height with Proper Diet Plan in Hindi

कुछ लोगों की हाइट विभिन्न कारणों से बढ़ नहीं पाती है तथा युवावस्था प्राप्त कर लेने के बाद भी उनकी हाइट छोटे बच्चों की तरह ही होती है । जिस कारण ऐसे लोग कुंठा तथा आत्मग्लानि से भरे रहते हैं ।

हाइट का ना बढ़ना कई कारणों पर निर्भर करता है जिनमें से एक कारण अनुवांशिक कारण भी हो सकता हैं । जिन लोगों के परिवार में माता-पिता या अन्य बुजुर्ग छोटे कद के रहे हो उनके परिवार में बच्चे भी ज्यादातर छोटे कद की ही पैदा होते हैं ।

लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि जिनके माता-पिता छोटे कद के होते हैं उनके बच्चे भी छोटे होते हैं, ऐसा केवल कुछ मामलों में देखा गया है । जबकि कुछ अन्य मामलों में यह भी देखा गया है कि जिनके माता-पिता 5 फुट से भी कम हाइट के थे उनके बच्चे 6 फुट से भी ज्यादा हाइट के थे । इस प्रकार अनुवांशिकता का असर हाइट के ऊपर हो भी सकता है और नहीं भी ।

दूसरा महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि क्या 18 वर्ष के बाद हाइट बढ़ सकती हैं या नहीं? इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए आप इस पूरे लेख को अंत तक पढ़े आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

अनुवांशिक कारणों के अलावा आप का रहन सहन तथा खान-पान भी आपकी हाइट के प्रति जिम्मेदार होता है । जो युवक बचपन में गलत संगत में पड़ जाते हैं तथा अत्यधिक हस्तमैथुन करते हैं उनकी हाइट भी कम रहने की संभावना रहती है, क्योंकि युवावस्था में बनने वाला वीर्य तथा अन्य हारमोंस आपके अच्छे कद के प्रति जिम्मेदार होते हैं । इसलिए अच्छी आदतों को अपनाएं तथा खान-पान का विशेष ध्यान रखें ।

यदि आप या आपके बच्चे बढ़ती हुई उम्र में हैं तो ऐसी स्थिति में आप अपने बच्चों के खान-पान में अभी से ध्यान रखें तथा उनका एक फिक्स्ड डाइट प्लान (Diet Plan for Height Growth) बनाय, ताकि आने वाले समय में उनकी हाइट काफी अच्छी हो ।

नीचे हमने बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए क्या क्या खाएं तथा क्या ना खाएं उसके बारे में विस्तार से बताया है । लेकिन उससे पहले यह जान लेते हैं कि आपको अपने बच्चों की हाइट को बढ़ाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

Table of Contents

हाइट बढ़ाने के लिए किन बातों का ध्यान रखें

हाइट बढ़ाना कोई जादू नहीं है की रातो रात आप अच्छी हाइट प्राप्त कर लें । इसके लिए संयमित जीवन तथा प्रॉपर डाइट लेना बहुत जरूरी है । हाइट बढ़ाने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ।

पौष्टिक आहार का विशेष ध्यान रखें

यदि आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए कॉन्शियस हैं तो आपको अपने खाने में उन खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करना होगा जिनमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो ।

प्रोटीन के अलावा आपके भोजन में कैल्शियम तथा विटामिन भी पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए, क्योंकि कैल्शियम का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होंगी जो अच्छी हाइट के लिए मददगार होती हैं ।

बार-बार खाने की आदत डालें

यदि आपके बच्चे दिन में बार-बार कुछ ना कुछ खाते रहते हैं तो उन्हें रोकिए मत, क्योंकि आपके बच्चे दिन में जितनी बार खाएंगे यह उनके शरीर में बनने वाले हारमोंस में तेजी लाने में मददगार होते हैं । बार-बार थोड़ा थोड़ा खाते रहने से वजन भी नहीं बढ़ता तथा आपको या आपके बच्चों को पोस्टिक आहार भी मिलता रहता है ।

गहरी नींद लेना है जरूरी

विभिन्न वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि जब व्यक्ति गहरी नींद में होता है तो उसके शरीर में नई नई कोशिकाओं तथा ऊतकों का निर्माण बड़ी तेजी से होता है । इसलिए पर्याप्त मात्रा में गहरी नींद लेना बेहद जरूरी है । यह केवल आपके स्वास्थ्य को ही बेहतर नहीं बनाता बल्कि एक अच्छी हाइट के लिए भी बहुत जरूरी है । रात में कम से कम 8 से 10 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए ।

व्यायाम करने की आदत डालें

यदि आप केवल खानपान का ही ध्यान रखेंगे तो यह खानपान आपके शरीर में अतिरिक्त वसा ( fat) के रूप में जमा होने लगेगा तथा आपको इसका सही लाभ नहीं मिल पाएगा । इसलिए दिन में कम से कम 45 मिनट व्यायाम जरूर करें । इसके लिए आप जिम जॉइन कर सकते हैं या घर पर ही एक्सरसाइज का सामान लाकर एक्सरसाइज कर सकते हैं । लेकिन ध्यान रखें व्यायाम करना अच्छी हाइट प्राप्त करने के लिए बेहद जरूरी है ।

ज्यादा दवाइयों का सेवन ना करें

यदि आप बहुत ज्यादा दवाइयों का सेवन करेंगे तो इससे आपके शरीर में हारमोंस प्रभावित होंगे । कुछ मामलों में देखा गया है जो लोग किशोरावस्था में या बाल्यावस्था में ज्यादा दवाइयों का सेवन करते थे उनकी हड्डियां कमजोर पाई गई तथा उनके हाइट में भी उतना ग्रोथ नहीं हुई जितना होनी चाहिए थी ।

प्रतिदिन लटका करें

लटकना भी हाइट बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होता है । इसके लिए आप अपने घर में लोहे की रॉड को इस तरह टांग दें जिसे पकड़ कर आप लटक सके । इस रोड पर आप दिन में जितनी बार भी आपको समय मिले उतनी बार 2 से 3 मिनट तक लटके । इस प्रयोग को आप प्रतिदिन करें यह बहुत ही अच्छा प्रयोग है तथा हाइट बढ़ाने में मददगार है ।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाएं (घरेलू उपाय) Diet Plan for Height Growth in Hindi

अब हम हाइट बढ़ाने के लिए आपको डाइट प्लान के बारे में बताते हैं । आपको अपने खान-पान में इन खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए, यदि आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो ।

हाइट बढ़ाने के लिए दूध व दही का सेवन करें Consume Milk and Curd for Height Increase in Hindi

शायद आप जानते होंगे कि दूध को संपूर्ण आहार (कंप्लीट फूड) माना गया है, क्योंकि दूध में लगभग लगभग सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं । दूध का सेवन करने से आपके शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिंस तथा अन्य खनिज तत्वों की कमी पूरी हो जाती है ।

दूध से भी ज्यादा कैल्शियम दही में होता है ।।यदि आपका बच्चा बढ़ती हुई उम्र में है तो उसे दूध के अलावा दही खिलाएं । कई बार बच्चे दूध पीने में आनाकानी करते हैं तथा दूध पीना पसंद नहीं करते हैं । ऐसी स्थिति में बच्चों के साथ जबरदस्ती ना करें । उन्हें दही खाने को दे सकते हैं, दही की लस्सी पिला सकते हैं, बच्चे के स्वाद अनुसार दही में नमक या चीनी मिला सकते हैं ।

यदि घर का निकला हुआ मट्ठा जिसे लस्सी भी कहा जाता है मिल जाए तो बहुत ही अच्छा है । क्योंकि मट्ठे में भी प्रचुर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है । कैल्शियम हड्डियों की मजबूती तथा हड्डियों की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है । जिन बच्चों की हड्डियां बचपन में कमजोर होती हैं उनकी ग्रोथ में रुकावट देखी गई है । इसलिए अपने खानपान में दूध, दही तथा छाछ का विशेष ध्यान रखें ।

हाइट बढ़ाने के लिए दालों का सेवन करें Consume Pulses for Height Increase in Hindi

दालों तथा फलियों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है तथा प्रोटीन बढ़ती हुई हाइट के लिए बेहद जरूरी माना गया है । आप अपने भोजन में नियमित रूप से विभिन्न प्रकार की दालें, सोयाबीन, काला चना, लोबिया, काबुली चना, सोयाबीन के बीज इत्यादि का सेवन जरूर करें । इनमें प्रोटीन के अलावा फाइबर तथा अन्य खनिज लवण मौजूद होते हैं ।

लंबाई बढ़ाने के लिए मीट तथा मछली का सेवन करें Counsume Fish and Chicken for Height Increase in Hindi

मीट तथा मछली बढ़ती हुई उम्र में हाइट बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है । मछली में प्रोटीन के अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड तथा विटामिन डी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है । विभिन्न वैज्ञानिक शोधों एवं अनुसंधानो से यह बात स्पष्ट हुई है की ओमेगा 3 फैटी एसिड तथा विटामिन डी बढ़ती हुई उम्र में लेने से हाइट में बहुत तेजी से ग्रोथ होती है । इसलिए आप अपने बच्चों को मछली खूब खिलाएं ।

दूसरी ओर मीट में खासकर चिकन में विटामिन b12 पाया जाता है तथा विटामिन b12 लंबाई बढ़ाने के लिए एक कैटालिस्ट का काम करता है । इसलिए मछली तथा चिकन दोनों ही बढ़ती हुई उम्र में हाइट बढ़ाने के लिए जरूर खाने चाहिए ।

लंबाई बढ़ाने के लिए खाएं बदाम Eat Almond for Height Increase in Hindi

बदाम में विभिन्न प्रकार के विटामिन तथा खनिज लवण प्रचुर मात्रा में होते हैं।। इसमें मैग्नीज, मैग्नीशियम तथा विटामिन ई पाया जाता है । बढ़ती हुई उम्र में अपने बच्चों के लिए आप बदाम, काजू, अखरोट तथा चारों मगज इन सबके लड्डू बनाकर अपने बच्चों को खिला सकते हैं । यह पोस्टिक लड्डू आपके बच्चों की बढ़ती उम्र में अच्छी ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होंगे ।

लंबाई बढ़ाने के लिए योगर्ट का सेवन करें Eat Yogurts for Height Increase in Hindi

बढ़ती उम्र में हाइट बढ़ाने के लिए योगर्ट का सेवन करना काफी अच्छा होता है । 200 ग्राम योगर्ट में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है । आप प्रतिदिन अपने नाश्ते में योगर्ट का सेवन कर सकते हैं । योगर्ट में प्रोबायोटिक्स नामक बैक्टीरिया भी मौजूद होते हैं जो आपकी आंतों के लिए फायदेमंद होते हैं । योगर्ट का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है ।

कद बढ़ाने के लिए क्विनोवा का सेवन करें Eat Quinoa for Height Increase in Hindi

कविनोवा देखने में धनिया की तरह दिखाई देता हैं लेकिन यह एक प्रकार के बीज होता हैं जिनमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है । इसके अलावा कवीनोवा में नो प्रकार के अमीनो एसिड मौजूद होते हैं । कविनोबा में मैग्नीशियम तथा अन्य खनिज मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं । क्विनोआ का सेवन करने से हड्डियों की बोन मिनिरल डेंसिटी काफी बढ़ जाती है ।

कद बढ़ाने के लिए बैरीज का सेवन करे Eat Berries for Height Growth in Hindi

बढ़ती उम्र में आप अपने बच्चों को ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी या ब्लैकबेरी अधिक से अधिक खिलाएं।। क्योंकि इनमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है।। विटामिन सी हमारे शरीर में अवशोषक का कार्य करता है ।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि विटामिन सी हमारे शरीर में मौजूद कोलेजन के संश्लेषण में मददगार होता है । कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर की ग्रोथ के लिए जरूरी होता है, इसके अलावा कोलेजन हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में भी मदद करता है ।

कद बढ़ाने के लिए रागी का सेवन करें Eat Ragi for Height Increase in Hindi

रागी कद बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा विकल्प माना जाता है । रागी कैल्शियम का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है । सौ ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है । रागी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं तथा शरीर का विकास बड़ी तेजी से होता है ।

बढ़ती उम्र में अपने बच्चों को रागी का अधिक से अधिक सेवन कराएं । रागी आटे की तरह होता है, इसे आप गेहूं के आटे में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं या इसका डोसा बना सकते हैं ।

कद बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन करें Consume Ashwagandha for Height Growth in Hindi

अश्वगंधा एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है जो पुरुषों की सेक्स समस्याओं मैं तो लाभदायक होती ही है साथ ही शारीरिक विकास में भी लाभदायक होती है । अश्वगंधा का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं तथा शारीरिक ग्रोथ तेजी से होती है । अश्वगंधा का सेवन करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या 18 वर्ष के बाद उनके कद में वृद्धि हो सकती हैं या नहीं । इस प्रश्न उत्तर हां या ना मैं नहीं दिया जा सकता । यह निर्भर करता है कि आपके शरीर में हाइट प्रभावित करने वाले हारमोंस सक्रिय हैं या नहीं । लेकिन फिर भी आप ऊपर बताए गए सभी बातों को फॉलो जरूर करें इसको आपको सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा ।

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