गंधक रसायन Gandhak Rasayan Tablet (Vati) Uses, Benefits and Side Effects in Hindi

By | March 1, 2020

गंधक रसायन टेबलेट या वटी क्या है ?  Gandhak Rasayan Tablet or Vati in Hindi

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) एक आयुर्वेदिक औषधि है जो गंधक यानी सल्फर को शुद्ध अर्थात डिटॉक्सिफाइड करने के उपरांत प्राप्त की जाती है । गंधक रसायन एक ऐसी औषधि हैं जो विभिन्न संक्रामक रोगों में प्रयोग की जाती है । 


गंधक रसायन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल तथा एंटीमाइक्रोबियल्स गुण होते हैं । यह ओषधि  मुख्य रूप से एलर्जी, त्वचा रोगों जैसे कुष्ठ रोग इत्यादि में प्रमुख रूप से इस्तेमाल की जाती है ।

बैद्यनाथ गंधक रसायन:



झंडू गंधक रसायन 40 टेबलेट:



उंझा गंधक रसायन 200 टेबलेट:




धन्वन्तरी गंधक रसायन – 500 ग्राम:

गंधक रसायन के घटक द्रव्य Gandhak Rasayan Ingredients

शुद्ध गंधक
गाय का दूध
इलायची
तेजपात
नागकेशर
दालचीनी
गिलोय
हरद
बहेड़ा
आंवला
भांगरा
अदरक


गंधक रसायन वटी के लाभ Gandhak Rasayan Vati Benefits in Hindi

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो मुख्य रूप से त्वचा रोगों एवं एलर्जी से संबंधित रोगों में प्रयोग की जाती है । गंधक रसायन के प्रयोग से त्वचा में जलन होना, मूत्र में जलन होना, चेहरे पर कील मुहासे होना, प्रजनन संबंधी समस्याएं होना आदि में लाभ मिलता है ।

आइए अब विस्तार से जानते हैं कि गंधक रसायन के प्रयोग से किन किन बीमारियों में लाभ मिलता है ।

जलन में लाभकारी गंधक रसायन Gandhak Rasayan Benefits in Skin Irritation in Hindi


गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) मुख्य रूप से शरीर में किसी भी प्रकार की जलन में अत्यंत लाभकारी होती है । इस दवा के प्रयोग से मूत्र संक्रमण जैसे पेशाब में जलन होना, हाथों और पैरों के तलवों में जलन होना, त्वचा में खुजली होना या चकत्ते पड़ना या शरीर के किसी भी हिस्से में जलन या खुजली होने पर गंधक रसायन का प्रयोग कराया जा सकता है ।

लेकिन ध्यान रखें गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) की मात्रा अनियमित नहीं होनी चाहिए अन्यथा लाभ की जगह नुकसान भी हो सकता है । गंधक रसायन किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख मैं ही लेनी चाहिए ।

त्वचा की खुजली में लाभकारी गंधक रसायन Gandhak Rasayan Benefits in Skin Allergy in Hindi

कई बार एलर्जी होने के कारण त्वचा में छोटे छोटे लाल रंग के दाने हो जाते हैं जिनमें बहुत ज्यादा खुजली होती है और खुजाने पर उनमें बहुत ज्यादा जलन भी होती है । ऐसी स्थिति में गंधक रसायन का प्रयोग लाभकारी सिद्ध होता है ।

इस स्थिति में गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) के साथ यशद भस्म तथा हरिद्रा खंड भी प्रयोग करनी चाहिए । यदि स्थिति बहुत ज्यादा भयानक हो गई हो तो गंधक रसायन के साथ गिलोय सत, मोती पिष्टी एवं प्रवाल पिष्टी का प्रयोग भी किया जा सकता है । पूरी जानकारी के लिए किसी योग्य चिकित्सक से संपर्क अवश्य करें ।

स्केबीज में लाभकारी गंधक रसायन Gandhak Rasayan Benefits in Scabies in Hindi

यदि त्वचा में बहुत ज्यादा खुजली होती हो तथा पूरे शरीर में चकत्ते पड़ गए हो तो इस रोग को स्केबीज कहा जाता है । ऐसी स्थिति में गंधक रसायन का प्रयोग करने से यह बीमारी बहुत जल्दी दूर हो जाती है ।

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) के साथ-साथ पूरे शरीर पर नीम के तेल के मालिश करें इससे बहुत जल्दी लाभ मिलता है । यदि नीम का तेल उपलब्ध ना हो तो हल्दी का पेस्ट बनाकर संक्रमित स्थान पर लगाना चाहिए ।

कील मुहांसों तथा फोड़ा फुंसी में लाभकारी गंधक रसायन Gandhak Rasyan Benefits in Pimples in Hindi

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) में ऐसे रसायनिक तत्व पाए जाते हैं जो खून को साफ करते हैं । यही कारण है की कील मुहांसों तथा फोड़ा फुंसी की समस्याओं में गंधक रसायन का प्रयोग किया जाता है ।

इस समस्या में गंधक रसायन के साथ शंख भस्म एवं प्रवाल पिष्टी का प्रयोग भी किया जा सकता है ।

दांतों और मसूड़ों की समस्याओं में लाभकारी गंधक रसायन Gandhak Rasayan Benefits in Teeth Problems in Hindi

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) दांतों और मसूड़ों की अनेक प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होता है । दांतों में पायरिया होना जैसे कि दातों में से बहुत ज्यादा बदबू आना एवं मसूड़ों में सूजन होना या दर्द होना, मसूड़ों में से खून आना आदि सभी समस्याओं में गंधक रसायन का प्रयोग करना श्रेष्ठ माना जाता है ।

श्वसन विकारों में लाभकारी गंधक रसायन Gandhak Rasayan Benefits in Lungs Problems in Hindi

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो श्वसन प्रणाली मैं होने वाले संक्रमण को दूर करने में मददगार साबित होते हैं । यदि व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो ऐसी स्थिति में गंधक रसायन का प्रयोग कराया जा सकता है ।

गंधक रसायन के गुण Gandhak Rasayan Benefits in Hindi

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) गंधक को शुद्ध करके बनाई गई एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें अनेक गुण पाए जाते हैं । गंधक रसायन के इन गुणों का वर्णन हमने इस प्रकार किया है ।

एंटीबैक्टीरियल Antibacterial

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं अर्थात गंधक रसायन के सेवन से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट होते हैं । जिस कारण हमारा शरीर इंफेक्शन एवं अन्य कई बीमारियों से बचा रहता है ।

एंटीवायरल Antiviral

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) में विषाणु से लड़ने की क्षमता होती है । यही कारण है वायरल बुखार जैसे कि डेंगू इत्यादि में गंधक रसायन का प्रयोग किया जा सकता है । गंधक रसायन के प्रयोग से वायरल इन्फेक्शन को रोकने में मदद मिलते हैं ।

एंटी इन्फ्लेमेटरी Anti Inflammatory

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो अनेक प्रकार की समस्याओं जैसे शरीर या सिर में दर्द होना, सूजन होना आदि में लाभदायक होते है ।

कामोद्दीपक Gandhak Rasayan Benefits in Sex Problems in Hindi

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो पुरुषों की मर्दाना कमजोरी में लाभदायक होते हैं । गंधक रसायन के प्रयोग से प्रजनन संबंधी समस्याओं में लाभ मिलता है ।

एंटीपायरेटिक Antipyretic

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) में एंटीपायरेटिक गुण मौजूद होते हैं । इसलिए इसके सेवन से दर्द और सूजन जैसी समस्याओं में बहुत जल्दी आराम मिलता है ।

गंधक रसायन की मात्रा Gandhak Rasayan Dosage

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) की मात्रा अलग-अलग समस्याओं के लिए एवं व्यक्ति की उम्र के अनुसार अलग-अलग हो सकती है । गंधक रसायन की सही मात्रा जानने के लिए आप किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श करें ।

गंधक रसायन से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न Important Quesiton related to Gandhak Rasayan in Hindi

क्या गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) को गाड़ी चलाने से पहले लिया जा सकता है ?

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan)को लेने से कई बार आप को चक्कर आ सकते हैं, सिर दर्द हो सकता है एवं नींद आ सकती है । इसलिए गाड़ी चलाने से पहले गंधक रसायन को नहीं लेना चाहिए ।

क्या गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) शराब के साथ ली जा सकती है ?

जी नहीं । गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) को शराब के साथ सेवन नहीं करना चाहिए । इससे रिएक्शन हो सकता है ।

क्या गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) का सेवन करने से इसकी आदत पड़ सकती है ?

जी नहीं गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) पूर्ण रूप से एक आयुर्वेदिक दवाई है । इसका सेवन करने से आपको किसी प्रकार की आदत नहीं पड़ेगी ।

क्या गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) का सेवन करने से मदहोशी छा सकती हैं?

जी हां, कुछ लोगों को गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) का सेवन करने से मदहोशी जैसे नींद आना या जी मचलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।

क्या गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) की ज्यादा मात्रा हानिकारक होती है?

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) की ज्यादा मात्रा लेने पर आपको अपने शरीर में कुछ दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं जैसे चक्कर आना, उल्टी होना, पेट में दर्द या ऐठन होना और शरीर में सूजन होना इत्यादि ।

क्या गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) का उपयोग त्वचा की जलन एवं स्किन एलर्जी में किया जा सकता है ?

जी हां, गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) स्किन एलर्जी एवं त्वचा की जलन के लिए एक सर्वश्रेष्ठ आयुर्वेदिक दवाई है । गंधक रसायन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की जलन एवं एलर्जी को दूर करने में सहायक होते हैं ।

लेकिन आप ध्यान रखें गंधक रसायन को किसी योग्य एवं अनुभवी चिकित्सक की देखरेख में ही लेना चाहिए क्योंकि इसकी अनियंत्रित मात्रा से आपको कोई अन्य समस्या हो सकती हैं ।

क्या गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) के प्रयोग से लुकोडरमा अर्थात विटिलिगो का इलाज किया जा सकता है ?


जी हां गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) के प्रयोग से ल्यूकोडरमा का इलाज किया जा सकता है ।

अपनी हालत में सुधार करने के लिए गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) का उपयोग कितने समय तक करना सुरक्षित माना जाता है ?


देखिए गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) की मात्रा और उसको लेने की अवधि अलग-अलग रोगों एवं अलग-अलग उम्र में अलग-अलग होती है । इसलिए इस जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से संपर्क करें ।

गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) को दिन में कितनी बार लेना चाहिए?


गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) को दिन में 2 बार से ज्यादा नहीं लेना चाहिए ।

क्या गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) के दौरान स्तनपान कराया जा सकता है ?


गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) स्तनपान के दौरान नहीं लेनी चाहिए । स्तनपान के दौरान गंधक रसायन के सेवन से बचना चाहिए ।

क्या गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) बच्चों को दिया जा सकता है ?


जी हां, चिकित्सक के परामर्श अनुसार नियंत्रित मात्रा में बच्चों को दिया जा सकता है ।

क्या गर्भावस्था के दौरान गंधक रसायन (Gandhak Rasayan)को लिया जा सकता है?


जी नहीं गर्भावस्था के दौरान गंधक रसायन (Gandhak Rasayan) को नहीं लेना चाहिए ।

गंधक रसायन का मूल्य Gandhak Rasayan Price

गंधक रसायन को अनेक फेमस ब्रांड्स कि कंपनिया जैसे Baidyanath, Patanjali, Zandu एवं Dabur इत्यादी बनती है । इन सभी ब्रांड्स के price अलग अलग है । हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे कुछ links दिए हैं, आप इन links पे जाकर इस product को खरीद सकते हैं  । 


बैद्यनाथ गंधक रसायन:

झंडू गंधक रसायन 40 टेबलेट:



उंझा गंधक रसायन 200 टेबलेट:



धन्वन्तरी गंधक रसायन – 500 ग्राम:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *