खजूर खाने के फायदे उपयोग और नुकसान Khajoor ke Fayde|| Dates Benefits,Uses and Side effects

By | February 8, 2020

जैसे ही हम खजूर का नाम सुनते हैं हमारे मन मस्तिष्क में एक ऐसी छवि आ जाती है जिसे देखकर हमारे मुंह में पानी हो जाता है । जी हां दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं खजूर के बारे में जिसे अंग्रेजी में डेट्स (Dates) कहा जाता है ।

 

 

दोस्तों खजूर जहां खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं वही यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें फाइबर के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं ।

 

खजूर हमारे हार्ट, स्किन, नाखूनों और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनसे हमारी त्वचा और बालों को पोषण प्राप्त होता है । दोस्तों आइए इस लेख में जानते हैं कि आखिर खजूर क्या है ।

 

उसके बाद हम बात करेंगे कि खजूर खाने से क्या-क्या फायदे होते हैं और लास्ट में खजूर खाने के नुकसान के बारे में भी बात करेंगे ।

खजूर क्या है what is dates in Hindi

दोस्तों खजूर एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है जिसका स्वाद मीठा पन लिये होता है, लेकिन यह आम मीठे से बिल्कुल अलग होता है और इसका यही मीठापन इसे बाकी फलों से अलग बनाता है ।

 

 

दोस्तों अरब देशों में खजूर एक लोकप्रिय खाद्य पदार्थ है । खजूर को इंग्लिश में डेट्स कहा जाता है जबकि अरबी में खजूर को तारीख और फ्रेंच में पामियर कहा जाता है । खजूर को ताड़ यानी पालमट्री की प्रजाति का खाद्य पेड़ माना गया है ।

 

इसका पेड़ काफी बड़ा होता है और पत्तियां भी करीब 4 से 6 मीटर लंबी होती हैं । खजूर का वैज्ञानिक नाम फिनिक्स डैक्टाइलिफेरा है । माना जाता है खजूर की खेती इराक में शुरू हुई थी और इसके बाद अरब के अन्य देशों ने भी खजूर को उगाना शुरू कर दिया था ।

 

खजूर का गूदा खाया जाता है और इसके बीज भी बड़े फायदेमंद होते हैं । खजूर के बीजों को कॉफी बींस में भी मिलाया जाता है क्योंकि इसका प्रयोग कॉफी के रूप में भी किया जाता है ।

यदि हम इसके तेल की बात करें तो इस खजूर का तेल कॉस्मेटिक्स तथा साबुन के प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है । खजूर आपको शीत ऋतु में यानी सर्दी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में मिल जाएंगे लेकिन यह आपको बाजार में सूखे रूप में 12 महीने उपलब्ध होते हैं । आइए जानते हैं कि खजूर कितने प्रकार के होते हैं और इनमें से कौन से ज्यादा लोकप्रिय और फायदेमंद होते हैं ।

खजूर के प्रकार (Types of Dates)

पूरी दुनिया में खजूर की 200 से भी ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है लेकिन यहां हम केवल खजूर की उन नस्लों का जिक्र करेंगे जो बहुत अधिक लोकप्रिय हैं तथा बाजारों में पाई जाती है।

अजवा (Ajwa)

अजवा खजूर सबसे ज्यादा लोकप्रिय खजूर मानी जाती है क्योंकि जहां यह खाने में बहुत अधिक मुलायम होती है वही यह बहुत अधिक फायदेमंद और स्वादिष्ट भी होती है । अजवा खजूर बाकी खजूर के मुकाबले साइज में काफी छोटी होती है और इस खजूर को खाने के बाद मुंह से गुलाब की खुशबू आती है। यह खजूर अरब के मदीना से आयात की जाती है ।

मेड्जूल (Medjool)

यह भी काफी स्वादिष्ट किस्म की खजूर मानी जाती है । इस खजूर की पैदावार मोरक्को में हुई मानी जाती है । इस खजूर का स्वाद टोफी की तरह होता है और इस खजूर को काफी पोष्टिक और लाभदायक भी माना जाता है ।

डेग्लेट नूर (Deglet noor)

पौष्टिक तत्वों से भरपूर यह खजूर स्वाद में थोड़ा कम मीठा होता है । यह खजूर थोड़ा सुखा होता है लेकिन इसमें पोस्टिक तत्व की कोई कमी नहीं होती है । इस खजूर का उत्पत्ति स्थल अल्जीरिया और ट्यूनीशिया को माना जाता है जहां कि यह सबसे अच्छी खजूरों में से एक खजूर मानी जाती है । यहां के लोग इस खजूर को भोजन के रूप में खाते हैं

हल्ल्वी (Hallawi)

यह खजूर बाकी खजूरों के मुकाबले बहुत  अधिक मीठा होता है तथा इसका साइज भी काफी छोटा होता है । इस खजूर को ताजा ही खाया जाता है क्योंकि बासा होने पर इसका स्वाद खराब हो जाता है । इस खजूर की पैदावार इराक से हुई मानी जाती है ।

बरही (Barhee)

यह खजूर बहुत ज्यादा गूदेदार होने के कारण अन्य खजूरों के मुकाबले मोटा होता है तथा मुलायम भी होता है । यह खजूर गोल्डन येलो कलर का होता है । कुछ देशों में इस खजूर को बहुत पसंद किया जाता है ।

हयानी (Hayani)

हयानी खजूर ताजा ही खाया जाता है क्योंकि जैसे-जैसे यह पक्का जाता है वैसे वैसे यह गलने और सड़ने लगता है । इस खजूर का रंग थोड़ा गहरा होता है तथा खाने में यह काफी मुलायम, मजेदार और स्वादिष्ट होता है ।

खदरावयी (Khadrawi)

यह खजूर भी काफी स्वादिष्ट खजूर होता है । इस खजूर के पेड़ बहुत लंबे लंबे होते हैं । इसे ज्यादातर सूखे रूप में ही खाया जाता है । यह देखने में सोने जैसा लगता है । इसे ताजे फल के रूप में भी खाया जा सकता है । इस खजूर की पैदावार ज्यादातर इराक में की जाती है ।

डेयरी (Dayri)

काले रंग का यह खजूर स्वाद में मीठा, पतली गुठली वाला तथा अन्य खजूरों की तुलना में थोड़ा ज्यादा लंबा होता है ।

इतिमा (Itima)

यह अल्जीरिया में पैदा किया जाता है जो स्वाद में काफी मीठा होता है

खजूर खाने के फायदे (Benefits of eating Dates)

दोस्तों खजूर एक प्रकार का सूखा मेवा माना जाता है जिसके बहुत ज्यादा फायदे होते हैं । खजूर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है क्योंकि खजूर में कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन, मैग्नीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी 6, विटामिन A, विटामिन K और अन्य कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं ।

इतना ही नहीं खजूर में आयरन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है । खजूर में फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हमारी इम्यूनिटी को बहुत ज्यादा बढ़ा देते हैं तथा हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति बहुत अधिक बढ़ जाती है । आइए जानते हैं खजूर खाने के फायदे के बारे में ।

हृदय रोग में (dates benefits for heart patients)

दोस्तों यदि आपका वजन बढ़ रहा है या आपकी दिनचर्या ऐसी है कि आप बैठे बैठे ही पूरे दिन काम करते रहते हैं तो सावधान रहें, आप हृदय रोग की चपेट में आ सकते हैं । दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे की खजूर हृदय रोग में बहुत अधिक फायदेमंद होता है ।

यदि आप दिन में 50 ग्राम खजूर खाते हैं तो इससे आपको बहुत अधिक फायदा होगा । क्योंकि खजूर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हृदय की धमनियों में जमे हुए कोलेस्ट्रॉल को घोलने में बहुत ज्यादा मददगार होते हैं ।

यदि आप नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं तो आपकी धमनियों में खून जमने की यानी कि ब्लॉकेज होने की संभावना 9% तक कम हो जाती है । खजूर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी होता है जो हमारे वजन को नियंत्रित रखता है, साथ ही हमारे हृदय को भी बिल्कुल स्वस्थ रखता है । इसलिए आप संभव हो सके तो प्रतिदिन खजूर जरूर खाएं ।

बालों के लिए फायदेमंद खजूर (dates benefits for hair in hindi)

खजूर आपके बालों के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होता है, क्योंकि खजूर में कई विटामिन मौजूद होते है जो हमारे बालों के लिए की ग्रोथ के लिए बहुत अधिक सहायक होते है । खजूर के लगातार सेवन करने से स्कैल्प यानी हमारी खोपड़ी में रक्त का संचरण भी बढ़ता है, जिससे बालों की जड़ों को एक नई ताजगी तथा पोषण मिलता है ।

परिणाम स्वरूप बाल मजबूत तथा लंबे होते हैं । खजूर में आयरन होने के कारण यह हमारे बालों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है । माना जाता है कि खजूर खाने से कम उम्र में बालों को सफेद होने से भी रोका जा सकता है ।

त्वचा के लिए लाभकारी खजूर (dates benefits for skin in hindi)

खजूर हमारी त्वचा के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होते है, क्योंकि खजूर में एंटी-एजिंग एलिमेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को युवा बनाए रखने में मददगार होते हैं । खजूर में विटामिन सी तथा विटामिन डी भी पाया जाता है जिस कारण यह चेहरे की झुर्रियों को मिटाने में बहुत अधिक फायदेमंद माना जाता है ।

खजूर का नियमित सेवन करने से त्वचा स्वस्थ तथा युवा बनी रहती हैं । यदि हम खजूर के बीजों की बात करें तो खजूर के बीजों के अर्क में फाइटो हार्मोन होता है जो anti-aging की तरह काम करता है । इसलिए खजूर के बीजों के अर्क को भी त्वचा रोगों में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

आंतों की बीमारियों में लाभकारी (dates benefits for intestine)

खजूर आंतों की बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है । जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि खजूर में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह हमारे पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है ।

खजूर में फाइबर के अतिरिक्त पोली सनौली पाया जाता है जो आंतों में बैक्टीरिया को बनने से रोकता है तथा आंतों को स्वस्थ बनाए रखता है । यदि आप प्रतिदिन खजूर खाते हैं तो आप आंतों के कैंसर से भी निजात पा सकते हैं ।

एनीमिया मे लाभ्कारी खजूर (dates benefits for anemia)

यदि आप में रक्ताल्पता अर्थात आपको एनीमिया की समस्या है तो आपको खजूर का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए, क्योंकि खजूर अपने आप में एक पूर्ण आहार माना जाता है ।

खजूर में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो कि रक्ताल्पता के लिए बहुत ही उपयोगी होता है । यदि आप प्रतिदिन खजूर का सेवन करते हैं तो आप कुछ ही समय में एनीमिया से निजात पा सकते हैं ।

पेट की चर्बी कम करने में उपयोगी (dates benefits for weight loss in hindi)

यदि आप अपने पेट की चर्बी से परेशान हैं और अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए, क्योंकि खजूर में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है ।

इसलिए जब भी आप खजूर का सेवन करेंगे तो आपको बार-बार खाना खाने की इच्छा नहीं होगी जिससे आप एक्सट्रा फैट के शिकार नहीं होंगे तथा आपकी पेट की चर्बी धीरे-धीरे करके कम होने लगेगी और आपका वेट भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा ।

मांसपेशियों के विकास में सहायक खजूर (dates benefits for muscle building in hindi)

यदि आप अपनी मांसपेशियों का विकास करना चाहते हैं तो आपको खजूर का नियमित सेवन करना चाहिए क्योंकि खजूर में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है । इसलिए यह मांसपेशियों के विकास में बहुत अधिक सहायक माना जाता है।

बवासीर रोग में उपयोगी (dates benefits for piles in hindi)

बवासीर की बीमारी कब्ज के कारण होती है । यदि आपको कब्ज रहती है तो कभी ना कभी आप बवासीर के रोगी बन सकते हैं और यदि आपको बवासीर है तो आपको खजूर का सेवन करना चाहिए क्योंकि खजूर में फाइबर होता है ।

जिससे आपकी कब्ज की समस्या धीरे-धीरे दूर होने लगेगी और आपको बवासीर में काफी फायदा मिलेगा । आप खजूर का नियमित सेवन करें ।

रतौंधी रोग में उपयोगी खजूर (dates benefits for night blindness in hindi)

जैसा कि हमने आपको बताया खजूर में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और रतौंधी रोग का प्रमुख कारण भी विटामिन ए की कमी का होना ही माना जाता है । इसलिए यदि आपको रतौंधी यानी नाइट ब्लाइंडनेस की प्रॉब्लम है तो आपको खजूर का सेवन करना चाहिए ताकि आपको इस बीमारी से निजात मिल सके ।

नशे से मुक्ति (dates benefits for quitting alcohol in hindi)

खजूर का इस्तेमाल अल्कोहल एवं अन्य नशों की आदत को कम करने के लिए भी किया जाता है । एक शोध के अनुसार माना गया है कि जो लोग खजूर का नियमित सेवन करते हैं उन्हें नशा करने की आदत को दूर करने में काफी मदद मिलती है ।

वजन बढ़ाने में सहायक (dates benefits for weight gain in hindi)

यदि आप पतले हैं और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ग्राउंड डेटशीट खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि यह एक ऐसी खजूर मानी जाती है जो वजन बढ़ाने में सहायक होती है ।

ध्यान रखें इसके अलावा अन्य कोई खजूर खाएंगे तो आपका वजन बढ़ने के बजाय घट सकता है क्योंकि बाकी खजूर में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो कि वजन और चर्बी को घटाने में सहायक होती है इसलिए वजन बढ़ाने के लिए ग्राउंड डेट शीट सीड्स का ही उपयोग करे ।

कैंसर में सहायक खजूर (dates benefits for cancer patients in hindi)

खजूर पेट के कैंसर में बहुत ही लाभदायक सिद्ध हुई है । यदि किसी को पेट खासकर की बड़ी आंत का कैंसर हो तो ऐसे रोगी को अजवा खजूर खिलाने से बहुत अधिक फायदा देखने को मिला है । खजूर में पॉलिफिनॉल्स पाया जाता है जो पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है ।

यदि आपको अजवा खजूर ना मिले तो आप दूसरे खजूर का भी नियमित रूप से सेवन करें क्योंकि खजूर खाने से हमारे पेट में अच्छे बैक्टीरिया पनपते हैं जिनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है तथा कैंसर जैसी खतरनाक और भयानक बीमारी से निजात मिलती है ।

मस्तिष्क की बीमारियों में लाभदायक खजूर (benefits of eating dates for brain in hindi)

खजूर मस्तिष्क से संबंधित बीमारियों में बहुत अधिक लाभदायक सिद्ध हुआ है । खजूर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मस्तिष्क या कहें कि हमारे पूरे नर्वस सिस्टम को बहुत अधिक प्रभावित करते हैं तथा उसे पॉजिटिव एनर्जी प्रोवाइड करते हैं ।

एक अध्ययन के मुताबिक पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से खजूर का सेवन करते हैं उनकी याददाश्त में काफी बढ़ोतरी हुई है । बढ़ती उम्र के साथ-साथ अल्जाइमर यानी कि स्मरण शक्ति का धीरे-धीरे घटना जैसी बीमारी आ जाती है ।

इसलिए यदि आप की उम्र 40 वर्ष से ऊपर है तो आपको खजूर का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए । नियमित रूप से खजूर खाने से दिमाग में आई हुई सूजन कम होती है तथा न्यूरोडीजेनरेटिव जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है ।

डायरिया में उपयोगी खजूर (dates benefits for diarrhea in hindi)

डायरिया बीमारी में सबसे उपयोगी दवा वह जाती हैं जिनमें पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में हो और आप जानते ही हैं कि खजूर में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ।

इसलिए यदि किसी व्यक्ति को डायरिया यानी बार बार दस्त आने की समस्या हो तो उसे खजूर खिलाने चाहिए । खजूर खाने से डायरिया में बहुत अधिक लाभ मिलता ।

कोलेस्ट्रोल में उपयोगी खजूर(dates benefits for cholesterol in hindi)

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में खजूर बहुत अधिक उपयोगी माना जाता है । जैसा हमने आपको बताया खजूर में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है जो कि Bad कोलेस्ट्रोल को दूर करने में हमारे शरीर की मदद करती है । प्रतिदिन खजूर खाने से कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रहता है तथा रक्तचाप और हृदय की बीमारियां भी नजदीक नहीं आती है ।

कब्ज में सहायक खजूर (dates benefits for constipation in hindi)

खजूर कब्ज जैसी समस्या को दूर करने के लिए बहुत अधिक उपयोगी माना जाता है । खजूर में फाइबर पाया जाता है और फाइबर हमारी बड़ी आंतों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है । नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से बड़ी आंत स्वस्थ रहती है तथा कब जैसी समस्या भी दूर रहती है ।

इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाए खजूर (dates benefits to improve immune system in hindi)

खजूर हमारे शरीर की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने में बहुत ही मददगार होता है । खजूर में प्रोटीन, कैल्शियम आयरन एवं विटामिन सहित अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को बहुत मजबूती प्रदान करते हैं ।

खजूर में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को प्राण घातक बीमारियों से लड़ने की ताकत पहुंचाते हैं । हमने आपको बता दिया है की खजूर खाने से कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में शरीर को ताकत मिलती है ।

गर्भावस्था में खजूर का करें सेवन (dates benefits for pregnant lady in hindi)

बहुत से लोगों को यह दुविधा होती है तथा उनका प्रश्न होता है कि क्या गर्भावस्था के दौरान खजूर का सेवन किया जा सकता है या नहीं । तो हम आपको बता दें गर्भावस्था के दौरान खजूर का सेवन करना मां और बच्चे दोनों के लिए ही सुरक्षित और फायदेमंद होता है ।

खजूर में फ्रुक्टोज शर्करा होती है जो गर्भावस्था के दौरान महिला को अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करती हैं । इसके अतिरिक्त खजूर में फाइबर मौजूद होता है जो गर्भावस्था के दौरान महिला की कब्ज एवं बवासीर जैसी समस्याओं को कम करने में सहायक होता है ।

इसलिए गर्भावस्था के दौरान खजूर का सेवन किया जा सकता है । लेकिन हम आपको सलाह देंगे गर्भावस्था के दौरान आप अपने फिजिशियन से कंसल्ट करने के बाद ही किसी भी चीज का सेवन करें क्योंकि गर्भावस्था में बहुत सी कॉम्प्लिकेशंस आ सकती हैं ।

सेक्स समस्याओं में लाभकारी खजूर (dates benefits for men in hindi)

एक शोध के अनुसार पाया गया है कि खजूर का नियमित सेवन करने से जो 1 सप्ताह में सेक्स पावर में वृद्धि होती है । खजूर में जो प्रोटीन पाया जाता है उसमें 23 प्रकार के अमीनो एसिड पाए जाते हैं और यह योन शक्ति के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं ।

आप एक बात का ध्यान रखें सेक्स पावर बढ़ाने के लिए केवल नेचुरल एमिनो एसिड ही फायदेमंद होते हैं जो कि खजूर में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । इसके अतिरिक्त खजूर के बनने वाले प्रोडक्ट का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपकी सेक्स शक्ति को बढ़ाने में काफी मददगार साबित हो सकता है ।

सूजन कम करने में सहायक खजूर (dates benefits to decrease swelling in hindi)

खजूर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने या दूर करने में बहुत ज्यादा सहायक होते हैं । खजूर में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और मैग्नीशियम एक ऐसा तत्व है जो हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को बहुत अधिक मजबूत करता है ।

और यदि आपकी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा तो सूजन जैसी छोटी-मोटी समस्याओं में आपको शुरुआत में ही काफी लाभ मिल जाएगा ।

ऊर्जा से भरपूर खजूर (dates benefits for energy in hindi)

खजूर ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है । यदि आप दिन में केवल एक या दो बार भी खजूर का सेवन कर लें तो आप पूरे दिन चुस्त-दुरुस्त रहेंगे क्योंकि खजूर में फ्रुक्टोज पाया जाता है जो ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है ।

रक्तचाप में फायदेमंद खजूर (dates benefits for high blood pressure in hindi)

पोटेशियम और मिनरल्स से भरपूर होने के कारण खजूर को आप अपने भोजन में भी शामिल कर सकते हैं जिसकी वजह से खजूर रक्तचाप को नियंत्रित रखने में काफी मददगार साबित हो सकता है ।

अमेरिका में एक शोध में पाया गया कि जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर होता है उन्हें प्रतिदिन खजूर को अपने भोजन में शामिल करना चाहिए । खजूर में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाए जाते हैं जो आपके हृदय और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं ।

खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Dates nutritional value per 100g)

अगर हम खजूर को संपूर्ण आहार कहें तो इसमें कुछ भी गलत नहीं होगा । क्योंकि खजूर में लगभग लगभग सभी पोषक तत्व जैसे विटामिन, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट तथा खनिज लवण जैसे मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक इत्यादि पाए जाते हैं । नीचे एक टेबल दी गई है जिसमें हमने इसका विस्तृत वर्णन किया है ।

खजूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व:

 Fiber फाइबर  6.7 ग्राम। 27% आरडीए।
 Potassium पोटेशियम  696 मिलीग्राम। 20% आरडीए।
 Copper कॉपर  0.4 मिलीग्राम। 18% आरडीए।
 megnese  मैंगनीज  0.3 मिलीग्राम। 15% आरडीए।
Magnesium मैगनीशियम  54 मिलीग्राम। 14% आरडीए।
  Vitminb6 विटामिनबी6  0.2 मिलीग्राम। 12% आरडीए।

खजूर का उपयोग Dates Uses

वैसे तो लोग खजूर को बाजार से खरीद कर ऐसे ही खाते हैं लेकिन यदि आप इसे और अधिक स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो आप खजूर को कई तरीके से खा सकते हैं । हमने नीचे कुछ विधियों का जिक्र किया है आइए जानते हैं ।

आप खजूर को स्नेक्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं । आप खजूर के बीज निकाल दें और फिर खजूर को ड्राई फ्रूट्स जैसे कि काजू, बादाम, किसमिस आदि के साथ मिलाकर आप खा सकते हैं ।

आप अपने नाश्ते में भी खजूर को ले सकते हैं । इसके लिए आप खजूर के बीज निकाल दें तथा इसको मैश कर लें और रोटी या पराठे के साथ चटनी की तरह खा सकते हैं ।

खजूर को आप मिल्कशेक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं । इसके लिए आप एक गिलास दूध में (दूध ठंडा या गर्म कुछ भी ले सकते हैं), थोड़े से खजूर डाल दें और उसका शेक बनाकर आप ले सकते हैं । यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काफी फायदेमंद होता है ।

खजूर खाते समय आप एक बात का ध्यान रखें, यदि आप ज्यादा खजुर खाते हैं तो आपको डायरिया यानी दस्त की समस्या हो सकती है ।

खजूर खाने के नुकसान Dates Side Effects

अभी तक हमने आपको खजूर खाने के अनेकों फायदे बताए हैं लेकिन यदि आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपको कुछ दिक्कतें भी हो सकती हैं । इसलिए आपको यह जानना भी जरूरी है कि खजूर खाने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं । आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं ।

यदि आप खजूर का बहुत अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है, क्योंकि खजूर में बहुत अधिक कैलोरी होती है । इसलिए यदि आप जो खाते हैं तो उतना ही आप वर्कआउट भी जरूर करें ।

ज्यादा खजूर खाने से आपको लकवा यानी पैरालाइसिस की प्रॉब्लम हो सकती है । क्योंकि खजूर में पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिस कारण आपको समस्या हो सकती है । क्योंकि खजूर में पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिस कारण आपके रक्त में कोटेशन की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाएगी और ज्यादा पोटेशियम की मात्रा लकवे का प्रमुख कारण होती है ।

ज्यादा खजूर खाने से आप को दस्त यानी डायरिया की प्रॉब्लम भी हो सकते हैं ।
बच्चे खजूर को जल्दी से हजम नहीं कर पाते हैं इसलिए बच्चों को बहुत कम खजूर देनी चाहिए ।

अंत में हम केवल इतना कहेंगे की खजूर एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो एक फल के साथ-साथ ड्राई फ्रूट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है । खजूर का नाम सुनते ही एक अजीब सी बात हमारे मन मस्तिष्क में आ जाती है ।

खजूर का स्वाद भी बिल्कुल अलग होता है । चिपचिपा होने के कारण इसे बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन फायदेमंद होने के कारण इसको जरूर खाना चाहिए । आप इसे अपने नाश्ते में या खाने में शामिल कर सकते हैं ।

हम आपको सलाह देंगे कि आप प्रतिदिन 50 से 100 ग्राम खजूर अपने नाश्ते और खाने में अवश्य सेवन करें । इससे आप स्वस्थ रहेंगे तथा अनेकों बीमारियों से बचे रहेंगे । लेकिन बहुत ज्यादा खजूर खाना आप को नुकसान पहुंचा सकता है । इसकी केवल सीमित मात्रा में इसका सेवन करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *