चंद्रप्रभा वटी के गुण फायदे और उपयोग Chandraprabha Vati Benefits, Uses, Price and Side effects

By | February 10, 2020
चंद्रप्रभा वटी क्या है एक परिचय What is Chandraprabha Vati


चंद्रप्रभा वटी आयुर्वेद की एक बहुत ही प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण दवा है । चंद्रप्रभा वटी के नाम का अर्थ देखें तो इसका अर्थ इस प्रकार देखा जा सकता है – चंद्र का अर्थ होता है चांद तथा प्रभा का अर्थ होता है रोनक ।

अर्थात एक ऐसी दवा जिसका सेवन करने से मुख चंद्रमा की तरह कांतिे मय हो जाता है । दोस्तों चंद्रप्रभा वटी एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है जिसका सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है तथा 36 प्रकार के प्रमेह रोग दूर होते हैं ।

Recommended Products for you based on Customers Reviews & Price:
Baidyanath Chandraprabha Bati – 100 Tablets


Baidyanath Chandraprabha Bati – 100 Tablets



चंद्रप्रभा वटी के घटक Ingredients of Chandraprabha Vati

दोस्तों नीचे एक टेबल दी गई है जिसमें बताया गया है कि चंद्रप्रभा वटी में कौन-कौन सी जड़ी बूटियां डाली जाती हैं तथा कितनी मात्रा में डाली जाती हैं ।

चंद्रप्रभा वटी के उपयोग Benefits of Chandraprabha Vati

मधुमेह अर्थात शुगर मे लाभकारी चंद्रप्रभा वटी Benefits of Chandraprabha Vati in Diabetes

दोस्तों चंद्रप्रभा वटी मधुमेह यानी शुगर के लिए बहुत ही प्रसिद्ध और लाभकारी आयुर्वेदिक दवा है । चंद्रप्रभा वटी में शिलाजीत एवं अन्य ऐसी जड़ी बूटियां पड़ी होती हैं जो यूरिन में शक्कर की मात्रा को कंट्रोल करती हैं  ।

मधुमेह के मरीज को सुबह-शाम दो-दो गोली ताजा पानी से या चिकित्सक के परामर्श के अनुसार सेवन करनी चाहिए ।

किडनी की समस्याओं में लाभकारी चंद्रप्रभा वटी benefits of chandraprabha in Kidney Problems

चंद्रप्रभा वटी किडनी से संबंधित बीमारियों में भी बहुत अधिक लाभदायक सिद्ध हुई है । आयुर्वेद चिकित्सक किडनी के पेशेंट को चंद्रप्रभा वटी का सेवन जरूर कराते हैं ।

किडनी खराब होने पर पेशाब बहुत कम आता है जिस कारण शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां पैदा होती हैं । इसके अलावा मूत्राशय में इंफेक्शन होने पर पेशाब में जलन होना, पेशाब का लाल रंग का आना या पेशाब में बहुत ज्यादा दुर्गंध आना इन सब बीमारियों में भी चंद्रप्रभा वटी बहुत अधिक फायदेमंद है ।

चंद्रप्रभा वटी का सेवन करने से गुर्दों को एक नया जीवन मिलता है तथा उनकी कार्य क्षमता भी बढ़ती है । चंद्रप्रभा वटी यूरिया एवं यूरिक एसिड जैसे विषैले पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकालने में मददगार साबित होती है ।

मूत्र संबंधी विकारों में लाभदायक चंद्रप्रभा वटी benefits of chandraprabha in urinal problems

चंद्रप्रभा वटी मूत्र विकार की एक सर्वश्रेष्ठ ओषधि है । यदि किसी को बार-बार पेशाब आता हो या पेशाब रुक रुक कर आता हो, पेशाब में जलन होती हो, पेशाब खुलकर ना आता हो, बार-बार पेशाब करने की इच्छा तो होती हो लेकिन पेशाब ना आता हो तो इन सभी समस्याओं में चंद्रप्रभा वटी का उपयोग किया जाता है । पेडू में दर्द रहना एवं मूत्र संक्रमण में चंद्रप्रभा वटी का उपयोग किया जाता है ।

शारीरिक और मानसिक शक्ति बढ़ाए चंद्रप्रभा वटी benefits of chandraprabha in physical and mental strength

चंद्रप्रभा वटी का सेवन शारीरिक और मानसिक शक्ति को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है । जैसे बढ़ती हुई उम्र में थोड़ा सा परीश्रम करने पर ही थकान हो जाती है या कमजोरी महसूस होती है तो ऐसे में चंद्रप्रभा वटी का सेवन किया जा सकता है ।

यदि याददाश्त में कमी आ गई हो या भूलने की बीमारी हो गई हो तो भी चंद्रप्रभा वटी को प्रयोग किया जा सकता है ।

मर्दाना कमजोरी में लाभकारी चंद्रप्रभा वटी benefits of chandraprabha in Sexual weakness

बहुत अधिक वीर्य की हानि करने से चेहरा मुरझा जाता है तथा चेहरे से रौनक गायब हो जाती है । ऐसी स्थिति में यदि चंद्रप्रभा वटी का लगातार तीन से चार महीने तक सेवन किया जाए तो बहुत अधिक लाभ मिलता है तथा चेहरे की लालिमा वापस लौट आती है ।

चेहरा बहुत तेजवान और चमकदार हो जाता है । जिन लोगों की ज्यादा वीर्य हानि के कारण आंखें अंदर धंस गई हो तथा जिन्हें भूख ना लगती हो, बहुत ज्यादा थकान हो जाती हो, रात को नींद ना आती हो, बार-बार पेशाब आता हो या पेशाब में धातु गिरती हो तो ऐसे युवकों को चंद्रप्रभा वटी का सेवन जरूर करना चाहिए ।

चंद्रप्रभा वटी सातों धातुओं को पुष्ट करती है तथा स्पर्म काउंट को भी बढ़ाती है । चंद्रप्रभा वटी लाल रक्त कोशिकाओं का पुनः निर्माण करती है जिससे व्यक्ति को नई ऊर्जा का अनुभव होता है । स्वपनदोष के कारण आई कमजोरी में चंद्रप्रभा वटी का उपयोग सर्वश्रेष्ठ माना जाता है ।

स्त्री रोगों में लाभकारी चंद्रप्रभा वटी benefits of chandraprabha in women problems

चंद्रप्रभा वटी पुरुषों के साथ-साथ स्त्रियों के लिए भी बहुत ही अच्छी दवा है जिसे हम टॉनिक की तरह महिलाओं को दे सकते हैं । चंद्रप्रभा वटी गर्भाशय की कमजोरी को दूर करती है तथा उसे ताकत प्रदान करती हैं ।

गर्भाशय की अनेक प्रकार की समस्याएं जैसे गर्भाशय का बढ़ जाना, गर्भाशय में रसौली का बनना या बार बार गर्भपात का होना आदि समस्याओं में चंद्रप्रभा वटी का उपयोग किया जा सकता है ।

बहुत ज्यादा मैथुन करने से या ज्यादा संतान होने से गर्भाशय कमजोर हो जाता है जिससे मासिक धर्म के समय महिलाओं को बहुत ज्यादा दर्द होता है तथा रक्तस्राव भी बहुत अधिक होता है । ऐसे में चंद्रप्रभा वटी का उपयोग करने से बहुत अधिक लाभ मिलता है ।

यूरिक एसिड घटाने में लाभकारी चंद्रप्रभा वटी benefits of chandraprabha in uric acid

चंद्रप्रभा वटी शरीर में बनने वाले यूरिया तथा यूरिक एसिड को भी कंट्रोल करती है । जिस कारण यह गठिया बाय जैसी बीमारी में भी यह बहुत ज्यादा फायदा करती है । गठिया बाय के मरीज चंद्रप्रभा वटी को 12 महीने इस्तेमाल कर सकते हैं ।

तो दोस्तों इस प्रकार हम कह सकते हैं चंद्रप्रभा वटी एक ऐसी दवा है जिसे महिलाएं तथा पुरुष टॉनिक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं । इस दवा का किसी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं है ।

लेकिन यदि आप चंद्रप्रभा वटी को ज्यादा मात्रा में ले लेंगे तो पेशाब में जलन जैसे समस्या हो सकती है क्योंकि इसमें शिलाजीत होती है जिसके तासीर गर्म होती है । इसलिए चंद्रप्रभा वटी को चिकित्सक की देखरेख में ही लेना चाहिए ।

चंद्रप्रभा वटी कहां से खरीदें How to buy chandraprabha vati and Chandraprabha vati price

चंद्रप्रभा वटी आप लोकल केमिस्ट से कर सकते हैं या आप इसे ऑनलाइन भी लगा सकते हैं । हमने नीचे ऑनलाइन चंद्रप्रभा वटी खरीदने का लिंक दिया है । आप इस लिंक से भी चंद्रप्रभा वटी को मंगा सकते हैं ।




Recommended Products for you based on Customers Reviews & Price:
Baidyanath Chandraprabha Bati – 100 Tablets


Baidyanath Chandraprabha Bati – 100 Tablets



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Iconic One Theme | Powered by Wordpress
error: Content is protected !!