बैद्यनाथ श्री गोपाल आयल के फायदे एवं नुक्सान Baidyanath Shri Gopal Oil Uses Benefits & Side Effects in Hindi

By | April 9, 2021

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल एक आयुर्वेदिक एवं शास्त्रोक्त विधि के आधार पर तैयार किया गया हर्बल तेल है, जो मुख्य रूप से तंत्रिका तंत्र एवं नाड़ियों से संबंधित रोगों को दूर करने में मददगार होता है । यह तेल पुरुषों की Sexual Weakness जैसे लिंग में तनाव का ना आना, लिंग का ढीलापन तथा शीघ्रपतन जैसे समस्या में बहुत अच्छा आराम पहुंचाता है ।

इस तेल की मालिश करने से लिंग की नसों में ताकत आती है तथा लिंग की नसों में वीर्य को रोकने की शक्ति पैदा होती है जिससे शीघ्रपतन जैसी समस्या में काफी अच्छा आराम मिलता है ।

और पढ़े: शीघ्रपतन का आयुर्वेदिक इलाज कैसे करें

इसके अलावा यह तेल कई प्रकार के प्रमेह रोग, सिर दर्द, मस्तिष्क की कमजोरी, महिलाओं के बांझपन, नपुंसकता तथा नसों की कमजोरी जैसी समस्याओं में लाभदायक होता है । इस तेल का वर्णन प्रसिद्ध आयुर्वेदिक ग्रंथ भैषज्य रत्नावली में किया गया है ।

Table of Contents

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल के घटक द्रव्य Baidyanath Shri Gopal Oil Ingredients in Hindi

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल में निम्नलिखित घटक द्रव्य मौजूद होते हैं ।

शतावरी रस, पेठा रस, आंवला रस, अश्वगंधा, जिंतिमुल, खरैती जड़, बेल छाल, अरलू छाल, खम्भारी, पढ़ल, अरणि, कटेली, मुर्वा मूल, केवड़ा, परिभंद्र, चोरपुष्पि पद्मक, अगर, नगरमोथ, शिला रस, सुगन्धि वरो, हरदे, बहेड़ा, जीवक, काकोली, क्षीरककोली, मेदा, महा मेदा, मुद्गापर्णी, माषपर्णी, जीवन्ति, मुलेठी, सुंठी, पिपर, केसर, दाल चीनी, जटामांसी, खस, देवदार, अनार, धनिया, छोटी इलायची।

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल के फायदे Baidyanath Shri Gopal Oil Uses & Benefits in Hindi

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल पुरुषों की सेक्सुअल कमजोरी के साथ-साथ अन्य कई प्रकार के नाड़ी संस्थान से जुड़े हुए रोगों में फायदेमंद होता है । नीचे हमने बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल के फायदे के बारे में बताया है ।

लिंग के ढीलेपन मैं लाभदायक Useful in Erectile Disfunction in Hindi

जिन पुरुषों का लिंग अत्यधिक हस्तमैथुन, गुदामैथुन, अप्राकृतिक मैथुन या अत्यधिक स्त्री संभोग करने के कारण ढीला हो गया है, उनको बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का 2 से 3 महीने तक सेवन करने पर बहुत अच्छा आराम मिलता है ।

यह तेल लिंग में आए हुए ढीलेपन को दूर करता है तथा लिंग को बिल्कुल सख्त बना देता है । बढ़ती हुई उम्र के कारण भी लिंग में ढीलापन आ जाता है तथा लिंग जल्दी से तनाव में नहीं आता है । इस स्थिति में भी बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल फायदेमंद होता है ।

शीघ्रपतन में लाभदायक Useful in Premature Ejaculation in Hindi

जिन पुरुषों को शीघ्रपतन की समस्या होती हैं उन्हें बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का प्रयोग करने पर काफी अच्छा लाभ होते हुए देखा गया है । शीघ्रपतन की समस्या में भी बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल को कम से कम 2 से 3 महीने तक लगातार प्रयोग करने से बहुत अच्छा लाभ मिलता है । यह तेल लिंग की नसों की कमजोरी दूर करता है जिस कारण वीर्य वाहिनी नसों में वीर्य को रोकने की शक्ति पैदा हो जाती है तथा शीघ्रपतन में आराम मिलता है ।

और पढ़े: शीघ्रपतन में लाभकारी जापानी आयल

नपुंसकता दूर करने में लाभदायक Useful in Impotency in Hindi

जिन पुरुषों का लिंग बिल्कुल ही तनाव में नहीं आता है, उन्हें भी बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का प्रयोग करने से काफी अच्छा लाभ होता है । लिंग पर लगातार बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल की मालिश करते रहें तथा पेनिस इंडलारजमेंट पंप की सहायता से लिंग को लगातार पंप करते रहे । यह प्रयोग कम से कम 3 से 4 महीने तक करने से नपुंसकता में स्थाई लाभ होते हुए देखा गया है । पेनिस इंडलारजमेंट पंप को आप हमारी फार्मेसी से प्राप्त कर सकते हैं ।

नर्वस सिस्टम को ताकत देने वाला Useful for Nervous System in Hindi

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का सेवन करने से नर्वस सिस्टम से जुड़े हुए रोगों में काफी अच्छा आराम देखा गया है । जिन लोगों को बार-बार सिर दर्द हो जाता है तथा दिमाग खाली खाली सा महसूस होता है उन्हें बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का प्रयोग करने से लाभ होते हुए देखा गया है । इसके अलावा यह तेल बुद्धिवर्धक है तथा याददाश्त को बढ़ाने वाला है ।

गर्भाशय को ताकत देने वाला Give Strength to Uterus in Hindi

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का सेवन करने से गर्भाशय को ताकत मिलती है तथा गर्भ से जुड़े हुए कई प्रकार के रोगों में आराम मिलता है ।

विभिन्न प्रकार के दर्दो में लाभकारी Useful in Several Pains in Hindi

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल विभिन्न प्रकार के दर्दो जैसे पीठ दर्द, कमर दर्द, सिर दर्द, गर्दन में होने वाला दर्द, घुटनों एवं जोड़ों का दर्द आदि में बहुत अच्छा लाभ पहुंचाता है । जिन लोगों को वात रोग की समस्या होती है तथा वात दोष के कारण बार-बार शरीर में दर्द बना रहता है, उन्हें बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल से मालिश करने पर बहुत अच्छा लाभ देखा गया है । बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल वात रोगों के कारण उत्पन्न होने वाले दर्द को दूर करने में बहुत अधिक फायदेमंद होता है ।

और पढ़े: घुटने के दर्द की आयुर्वेदिक दवा

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल को प्रयोग करने की सेवन विधि How to Use Baidyanath Shri Gopal Oil in Hindi

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल को केवल बाह्य प्रयोग के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है । अलग-अलग रोगों में इस तेल को लगाने की विधि भी अलग अलग है ।

लिंग की कमजोरी में

लिंग की कमजोरी, लिंग का ढीलापन तथा शीघ्रपतन की समस्या में बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल की 4 से 5 बूंदे लिंग के आगे के हिस्से को छोड़कर डालें तथा लिंग पर अच्छी तरह मालिश करें । जब यह तेल त्वचा में अवशोषित हो जाए तो 4-5 बूंदे और डालें तथा पुनः लिंग के ऊपर नीचे दोनों ओर अच्छी तरह मालिश करें ताकि लिंग की सभी नसों में तेल अवशोषित हो जाए । ध्यान रखें लिंग के अग्रभाग (cap) पर तेल बिल्कुल नहीं लगाना है ।

सिर दर्द

सिर दर्द होने पर इस तेल को कि 4 से 5 बूंदे माथे पर टपका कर हल्के हल्के हाथों से मालिश कर सकते हैं । यदि दर्द खोपड़ी के बीच में हो रहा है तो जिस स्थान पर दर्द हो रहा है वहां पर इस तेल को डालकर हल्के हल्के हाथों से मालिश कर सकते हैं । जैसे आप नारियल का तेल डालकर मालिश करते हैं बिल्कुल उसी तरह बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल से भी मालिश कर सकते हैं, लेकिन तेल की मात्रा कम प्रयोग करनी है ।

पेट दर्द, कमर दर्द, जोड़ों का दर्द तथा अन्य दर्द के लिए

यदि आपको किसी भी प्रकार का मांसपेशियों का अथवा जोड़ों का दर्द हो रहा हो तो दर्द वाले स्थान पर बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल की 8 से 10 बंदे डालकर अच्छी तरह मालिश करें । जब तेल त्वचा में अवशोषित हो जाए तब थोड़ा और तेल डालकर दोबारा 10 से 15 मिनट तक खूब मालिश करें । इसके बाद कोई सूती कपड़ा या गर्म पट्टी बांध लें, दर्द बहुत जल्दी दूर हो जाएगा ।

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का प्रयोग करते समय सावधानियां

  • यह तेल केवल बाह्य उपयोग के लिए होता है ।
  • इस तेल को बच्चों की पहुंच से दूर रखना चाहिए ।
  • यदि त्वचा में किसी प्रकार की संवेदना हो अथवा एलर्जी हो तो इस तेल का इस्तेमाल ना करें ।

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का नुकसान या दुष्प्रभाव Baidyanath Shri Gopal Oil Side Effects in Hindi

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक एवं सुरक्षित तेल है । अभी तक ज्ञात जानकारी के अनुसार इस तेल का कोई नुकसान या दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है ।

बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का मूल्य तथा इसे कैसे प्राप्त करें Baidyanath Shri Gopal Oil Price & How to Buy Online in Hindi

बिना किसी डिस्काउंट के बैद्यनाथ श्री गोपाल तेल का मूल्य लगभग ₹286 है । इस तेल को आप अमेजॉन से डिस्काउंट रेट पर नीचे दिए गए लिंक से मंगा सकते हैं ।

FAQ Related to Shri Gopal Oil

क्या Baidyanath Shri Gopal Oil का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?

Baidyanath Shri Gopal Oil के इस्तेमाल की सलाह सिर्फ पुरुषों को दी जाती है। महिलाओं को इसका उपयोग करने से पहले चिकित्सक से बात कर लेनी चाहिए।

क्या Baidyanath Shri Gopal Oil का उपयोग स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए ठीक है?

Baidyanath Shri Gopal Oil के इस्तेमाल की सलाह सिर्फ पुरुषों को दी जाती है। महिलाओं को इसका उपयोग करने से पहले चिकित्सक से बात कर लेनी चाहिए।

क्या Baidyanath Shri Gopal Oil का उपयोग बच्चों के लिए ठीक है?

बच्चों में Baidyanath Shri Gopal Oil के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है।

क्या Baidyanath Shri Gopal Oil शरीर को सुस्त तो नहीं कर देती है?

Baidyanath Shri Gopal Oil लेने के बाद ड्राइव करना या दूसरे कामों को करना सुरक्षित है, क्योंकि आपको झपकी नहीं आएगी।

क्या Baidyanath Shri Gopal Oil का उपयोग करने से आदत तो नहीं लग जाती है?

नहीं, लेकिन फिर भी आप Baidyanath Shri Gopal Oil को लेने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछें।

यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं । हमारे अनुभवी डाक्टर आपकी समस्याओं के अनुसार आपकी चिकित्सा करेंगे । हमारी फार्मेसी में विभिन्न रोगों का इलाज पिछले 60 वर्षों से किया जा रहा है । अधिक जानकारी के लिए आप हमारे मोबाइल नंबर 7409224797 पर शाम 5 बजे से रात 10 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *