पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे एवं दुष्प्रभाव

By | March 19, 2020
अश्वशिला कैप्सूल एक आयुर्वेदिक औषधि है जो पतंजलि दिव्य फार्मेसी के द्वारा निर्मित की गई है । दिव्य अश्वशिला कैप्सूल में अश्वगंधा के साथ-साथ शिलाजीत होता है, जिससे यह औषधि महिलाओं एवं पुरुषों दोनों के लिए ही बहुत अधिक लाभदायक होती है । इस औषधि का सेवन करने से पुरुषों की यौन समस्याएं जैसे स्वप्नदोष, शीघ्रपतन, नामर्दी में लाभ होता है । साथ ही महिलाओं की भी यौन समस्याओं में फायदा होता है । इसके अलावा इस दवा का सेवन करने से थकान होना, कमजोरी महसूस होना, दम्मा, डायबिटीज, मूत्र संबंधी समस्याएं एवं इम्यूनिटी सिस्टम आदि में बहुत अच्छा लाभ लिखा गया है ।
 

शिलाजीत एवं अश्वगंधा युक्त अश्वशिला कैप्सूल

 
अश्वशिला कैप्सूल में शिलाजीत के साथ-साथ अश्वगंधा भी होती हैं । यदि आप साधारण शिलाजीत का प्रयोग करते हैं तो आपको मूत्र विकार एवं सामान्य कमजोरी में फायदा तो होगा,  लेकिन अश्वशिला कैप्सूल में शिलाजीत के साथ-साथ अश्वगंधा भी होती है जो इसकी उपयोगिता को कई गुना बढ़ा देती है । अश्वशिला कैप्सूल सामान्य शिलाजीत से बहुत ज्यादा प्रभावी होता है । अश्वशिला कैप्सूल के प्रयोग से जहां ऊपर बताई गई समस्याओं में फायदा होता है वही आपका शरीर भी बलवान होता है तथा दिल दिमाग को नई ताकत और ऊर्जा मिलती है । बढ़ती हुई उम्र में थकान और कमजोरी सी महसूस होती है । छोटी-छोटी बातों में गुस्सा आता है, स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहता है, खाया पीया नहीं लगता है, रात को नींद नहीं आती है ।इन सभी समस्याओं में पतंजलि दिव्य अश्वशिला कैप्सूल का प्रयोग करने से बहुत अधिक लाभ मिलता है ।
आइए जानते हैं अश्वशिला कैप्सूल के फायदे 
 

अश्वशिला कैप्सूल के फायदे


अश्वशिला कैप्सूल एक पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक औषधि है जो महिलाओं और पुरुषों की यौन समस्याओं के अतिरिक्त शरीर को नई ताकत और ऊर्जा प्रदान करता है, तथा शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को भी बढ़ाता है । इसके प्रयोग करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं तथा प्रजनन अंगों को सही काम करने की क्षमता प्राप्त होती हैं ।
 

प्रजनन क्षमता बढ़ाने में लाभकारी अश्वशिला कैप्सूल

 
अश्वशिला कैप्सूल में ऐसे पोस्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मददगार होते हैं । इन कैप्सूल के सेवन करने से वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या तथा उनकी क्वालिटी में वृद्धि होती है, जिससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है ।
 

स्वप्नदोष एवं शीघ्रपतन में लाभकारी अश्वशिला कैप्सूल

 
अशवशिला कैप्सूल के सेवन करने से पुरुषों में स्वपनदोष एवं शीघ्रपतन की समस्या में बहुत अधिक लाभ होता है । अश्वशिला कैप्सूल में शिलाजीत एवं अश्वगंधा मौजूद होता है । यह दोनों ओषधियां पुरुषों की वीर्य संबंधी समस्याओं में फायदेमंद होती हैं । इस दवा का सेवन करने से लिंग संस्थान की नाड़ियों को ताकत मिलती है तथा उन में वीर्य को रोकने की शक्ति आती है तथा स्वपनदोष एवं शीघ्रपतन में फायदा होता है ।
 

मस्तिष्क की ताकत के लिए फायदेमंद अश्वशिला कैप्सूल


अश्वशिला कैप्सूल को सेवन करने से मस्तिष्क की कमजोरी भी दूर होती है । इसके अलावा चक्कर आना, बेहोशी की समस्या होना, अनिद्रा तथा अन्य मानसिक रोगों में भी इस दवा के सेवन से लाभ होता है । बहुत ज्यादा तनाव होने की स्थिति में इस दवा के सेवन करने से मस्तिष्क शांत होता है तथा इस्ट्रेस की समस्या में लाभ मिलता है ।
 

टेस्टोस्टरॉन संतुलित करने के लिए लाभदायक अश्वशिला कैप्सूल


अश्वशिला कैप्सूल को सेवन करने से महिलाओं एवं पुरुषों दोनों में ही टेस्टोस्टरॉन का स्तर संतुलित हो जाता है । टेस्टोस्टरॉन एक हार्मोन है जो महिलाओं एवं पुरुषों में यौन उत्तेजना एवं यौन संबंध बनाने के लिए उत्तरदाई माना जाता है । यह एक अनाबॉलिक स्टेरॉइड होता है जो लड़कों और लड़कियों के युवा होने पर ही शरीर में पैदा होता है । यदि यह हार्मोन असंतुलित हो जाए तो महिलाओं एवं पुरुषों में अनेक यौन समस्याएं जैसे काम उत्तेजना का ना होना, नपुंसकता, प्रजनन क्षमता में कमी होना आदि समस्याएं आ जाती हैं । अश्वशिला कैप्सूल का सेवन करने से टेस्टोस्टरॉन का स्तर संतुलित बना रहता है ।
 

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने में लाभकारी अश्वशिला कैप्सूल


अश्वशिला कैप्सूल में शिलाजीत तथा अश्वगंधा मजबूत होता है, इसलिए अश्वशिला कैप्सूल को हम रसायन या टॉनिक भी कह सकते हैं । यह कैप्सूल बढ़ती उम्र में आने वाली समस्याओं जोकि स्टैमिना तथा इम्यूनिटी पावर में कमी होने के कारण होती हैं, को भी दूर करता है । इस दवा के सेवन से इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है तथा शरीर को ताकत मिलती है । इसका सेवन करने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है तथा शरीर की अनेक समस्याओं में लाभ मिलता है ।
 

महिलाओं के लिए फायदेमंद अश्वशिला कैप्सूल


अश्वशिला कैप्सूल को महिलाएं भी प्रयोग कर सकती हैं । यह कैप्सूल महिलाओं की गर्भाशय से संबंधित समस्याओं में फायदा करता है । इस दवा के सेवन से गर्भाशय को ताकत मिलती है, जिससे महिलाओं में बांझपन की समस्या होने के की संभावना कम हो जाती है । इसके अतिरिक्त यह महिलाओं की यौन उत्तेजना को भी बढ़ाता है । जो महिलाएं सेक्स में रुचि नहीं लेती हैं उन्हें इस दवा का सेवन कराया जा सकता है । पतली एवं कमजोर महिलाएं जिनका वजन भी कम होता है,  इस दवा को सेवन कर सकती हैं । इस दवा के सेवन करने से वजन बढ़ता है तथा शरीर हष्ट पुष्ट होता है । यह कैप्सूल महिलाओं के लिए एक शक्तिवर्धक टॉनिक का काम करती हैं ।
 

अश्वशिला कैप्सूल लेने के फायदे हिंदी में

    • अल्पशुक्राणुता
    • कमजोर रोगप्रतिरोधक क्षमता
    • कामेच्छा की कमी
    • गठिया
    • जोड़ों में दर्द
    • जोश – शक्ति की कमी
    • तनाव
    • थकान
    • नपुंसकता
    • ब्रोंकाइटिस
    • मधुमेह
    • यक्ष्मा टी बी
    • यौन दुर्बलता
    • यौन विकार
    • शारीरिक या मानसिक कमजोरी
    • शारीरिक व मानसिक थकान
    • शीघ्रपतन
    • शुक्राणु असामान्यताएं
    • समयपूर्व स्खलन
    • सामान्य दुर्बलता
 

अश्वशिला कैप्सूल की मात्रा एवं सेवन विधि


दिव्य अश्वशिला कैप्सूल को एक या दो कैप्सूल दिन में दो बार सुबह नाश्ते के बाद एवं रात को खाना खाने के पश्चात दूध के साथ ले सकते हैं । अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से संपर्क करें ।
 

पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के दुष्प्रभाव


पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के निम्नलिखित दुष्प्रभाव है ।

शरीर में गर्मी होना
त्वचा पर लाल रंग के दाने होना या चकत्ते पड़ना
अधिक मात्रा में यूरिक एसिड का बनना
हाथों पैरों में जलन होना
छाती में जलन होना
पाचन संस्थान की में गड़बड़ी होना इत्यादि
 

सावधानियां

    • यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या है और वह दिव्य अश्वशिला कैप्सूल का प्रयोग करता है तो उन्हें अपना शुगर लेवल चेक करते रहना चाहिए ।
    • उच्च रक्तचाप होने पर इस दवा का सेवन नहीं करना चाहिए । 
 

अश्वशिला कैप्सूल के घटक द्रव्य


निम्न है
 

अश्वशिला कैप्सूल का प्राइस


अश्वशिला कैप्सूल का वर्तमान मूल्य 20 कैप्सूल का मूल्य ₹70 है जो समय-समय पर घटता बढ़ता रह सकता है ।
 
 
 
 
 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *