घर पर गुलाब जल बनाने की विधि और इसके फायदे

By | May 20, 2021

यदि आप यदि आप अपनी स्क्रीन के प्रति काफी सतर्क हैं और अपनी स्किन को मेंटेन करने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि जो गुलाब आपको बाजार से मिलता है उसमें कई प्रकार के केमिकल मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं ।

इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप बाजार में बने हुए गुलाब जल का प्रयोग ना करके घर पर ही गुलाब जल बनाएं तथा उसका प्रयोग करें । घर पर बनाया हुआ गुलाब जल बिल्कुल ऑर्गेनिक होता है तथा आपकी त्वचा को कई प्रकार से फायदा पहुंचाता है, तो आइए जानते हैं कि घर पर आप गुलाब जल किस तरह बना सकते हैं, उसके बाद घर पर बने हुए गुलाब जल के फायदे के बारे में जानेंगे ।

घर पर गुलाब जल बनाने की विधि

गुलाब जल बनाना बहुत ही आसान है तथा आप घर पर ही बड़ी आसानी से गुलाब जल बना सकते हैं । इसके लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी ।

  • 4 से 5 ताजे गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां
  • एक गिलास पानी पानी गरम करने के लिए बर्तन
  • चार पांच बर्फ के टुकड़े

सबसे पहले आप पानी गरम करने के बर्तन मैं एक गिलास पानी ले लीजिए तथा इसमें गुलाब के फूलों की पंखुड़ियां डाल दीजिए । इस पानी को गर्म कीजिए । पानी को प्लेट इत्यादि से ढक कर रखें ताकि पानी की भाप ना उड़े, क्योंकि यदि पानी की भाप उड जाएगी तो गुलाब जल का असर कम हो जाएगा ।

प्लेट के ऊपर 4-5 बर्फ के टुकड़े जरूर रख दे ताकि पानी की भाप वापस पानी में बदल जाए तथा गुलाब जल का असर कम ना हो । 5 से 10 मिनट तक पानी को पकाएं तथा इसे ठंडा होने के लिए रख दें । ठंडा होने के पश्चात पानी को छान लें, गुलाब जल बनकर तैयार है । आइए अब जानते हैं गुलाब जल लगाने के फायदे के बारे में ।

गुलाब जल के फायदे

डार्क सर्कल दूर करने में लाभकारी गुलाब जल

गुलाब जल बढ़ती हुई उम्र के कारण या कई अन्य कारणों से जैसे कि थकान, अनिद्रा या तनाव के कारण आंखों के नीचे आने वाले काले धब्बों यानी डार्क सर्कल डार्क को दूर करने में अधिक फायदेमंद होता है । गुलाब जल में विटामिन ए तथा विटामिन बी मौजूद होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते हैं । डार्क सर्कल को दूर करने के लिए आप रुई में गुलाब जल को भिगोकर आंखों के नीचे तथा त्वचा पर अच्छी तरह लगाएं तथा यह प्रयोग रात को सोते समय करें इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा ।

पिंपल्स दूर करने में लाभकारी गुलाब जल

चेहरे पर होने वाले पिंपल्स का मुख्य कारण त्वचा की पीएच वैल्यू या प्रदूषण होता है । गलत खान-पान के कारण भी त्वचा पर पिंपल हो जाते हैं जिससे चेहरा भद्दा लगता है । कॉटन बॉल्स को गुलाब जल में भिगोकर चेहरे पर अच्छी तरह मालिश करनी चाहिए जिससे चेहरे के रोम छिद्र साफ हो जाते हैं तथा उनमें से गंदगी निकल जाती हैं जिस कारण पिंपल्स को दूर करने में काफी हद तक मदद मिलती है । घर में बनाए हुए रोज वाटर में एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं ।

चेहरे को नरम रखने में मददगार होता है गुलाब से

बहुत-सी महिलाओं की त्वचा सूखी तथा खुरदरी होती है, जिससे उनकी त्वचा देखने में अच्छी नहीं लगती है । यदि गुलाब जल को प्रतिदिन रात को सोते समय चेहरे पर लगाया जाए तो कुछ ही समय में चेहरा बहुत ही अच्छा दिखाई देने लगता है, क्योंकि चेहरे की त्वचा में moisture आ जाता है । यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे की त्वचा नरम तथा मुलायम बनी रहे तो गुलाब जल में थोड़ा सा नारियल का तेल भी मिलाया जा सकता है ।

मेकअप रिमूवर के रूप में गुलाब जल का उपयोग

यदि आप किसी शादी या पार्टी में मेकअप करके जाते हैं तो घर पर आने के पश्चात मेकअप को उतारना बहुत जरूरी होता है । क्योंकि यदि आप मेकअप को उतारे बिना सो जाएंगे तो इससे आपके चेहरे की त्वचा पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा । चेहरे से मेकअप उतारने के लिए गुलाब जल का उपयोग सबसे बेहतरीन माना जाता है । कॉटन बॉल को गुलाब जल में भिगोकर धीरे धीरे चेहरे पर मसाज करने से मेकअप उतर जाता है तथा आपका चेहरा बिल्कुल नेचुरल बन जाता है ।

चेहरे का ग्लो बढ़ाने में लाभकारी गुलाब जल

यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे की त्वचा की चमक बनी रहे तो इसके लिए प्रतिदिन रात को सोते समय गुलाब जल तथा ग्लिसरीन दोनों को बराबर बराबर मात्रा में मिलाकर एक शीशी में भरकर रख लें । रात को सोते समय अपने चेहरे पर क्रीम की तरह लगाकर सो जाएं इससे भी आपके चेहरे की चमक बरकरार रहेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *